‘भारत युद्ध नहीं, शांति में विश्वास करता है’, पोलैंड में बोले PM मोदी, यूक्रेन-रूस को भी दिया ये संदेश

PM Modi: पीएम मोदी ने कहा कि उनसे पहले इतने लंबे वक्‍त तक कोई भारतीय PM यहां नहीं आया. पहले की सरकारों की नीति रहती थी कि दूरी बनाए रखो. हमारी नीति यह है कि हमें सभी देशों से नजदीकी बनाए रखनी है.
PM Modi In Poland

पीएम मोदी

PM Modi In Poland: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को 2 दिन के पोलैंड दौरे पर पहुंचे. उनका यहां जोरदार स्वागत किया गया. इसके बाद वे नवानगर के जाम साहब दिग्विजयसिंहजी रणजीतसिंहजी जाडेजा के स्मारक पहुंचे और शृद्धांजलि अर्पित की. इसके बाद PM मोदी ने भारतीय मूल के लोगों को संबोधित किया. PM मोदी ने कहा कि बीते एक हफ्ते से भारतीय मीडिया में आप ही लोग छाए हुए हैं. 45 साल बाद कोई भारतीय PM पहली बार पोलैंड आया है. कुछ अच्‍छे काम मेरे नसीब में ही लिखे हैं.

PM मोदी ने कहा कि उनसे पहले इतने लंबे वक्‍त तक कोई भारतीय PM यहां नहीं आया. पहले की सरकारों की नीति रहती थी कि दूरी बनाए रखो. हमारी नीति यह है कि हमें सभी देशों से नजदीकी बनाए रखनी है. पीएम ने आगे कहा कि भारत युद्ध नहीं, शांति में विश्वास करता है. ये युद्ध का युग नहीं है. भारत इस इलाके में भी शांति चाहता है. भारत डिप्लोमेसी और डॉयलॉग पर जोर देता है. भारत बुद्ध का देश, इसलिए शांति पर विश्वास करता है.

ये भी पढ़ें- कोलकाता कांड पर घिरीं CM ममता, भतीजे से भी बढ़ी दूरियां! क्यों सरकार के फैसले से नाराज हैं अभिषेक बनर्जी?

PM ने जाम साहब का भी जिक्र किया

PM ने जामनगर के जाम साहब का भी जिक्र किया. PM ने कहा कि कुछ दिन पहले मैं वर्तमान जाम साहब से मिलने गया था. उनके कमरे में पोलैंड की तस्वीर आज भी है. हमारे जाम साहब को पोलैंड में हर कोई गुड महाराजा के नाम से जानता है. सेकेंड वर्ल्ड वॉर के दौरान जब पोलैंड मुश्किलों से घिरा हुआ था, तब जाम साहब दिग्विजय सिंह जी ने पोलिश लोगों की मदद की.

जहां कोई नहीं वहां भारत पहुंचा- पीएम

पीएम ने कहा कि 10 साल में 3 पोलैंड जितने घर दिए हैं. 7 लाख किलोमीटर ऑप्टिकल फाइबर बिछाए गए हैं. आज भारत के 20 शहरों में मेट्रो की सुविधा है. 2 साल के भीतर हर जिले में 5G नेटवर्क पहुंचा. भारत जो भी करता है, रिकॉर्ड बन जाता है. भारत ने 100 से ज्यादा सैटेलाइट एक साथ लॉन्च किए. चंद्रमा पर जहां कोई नहीं पहुंचा, वहां भारत पहुंचा. भारत का स्पीड और स्किल पर फोकस है.

ज़रूर पढ़ें