‘पाकिस्तान को इज्जत दे भारत, उनके पास एटम बम हैं’, सैम पित्रोदा के बाद मणिशंकर अय्यर ने कराई कांग्रेस की किरकिरी

Lok Sabha Election 2024: कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मणिशंकर अय्यर ने कहा कि भारत को पाकिस्तान की इज्जत करनी चाहिए क्योंकि पड़ोसी मुल्क के पास एटम बम हैं.

मणिशंकर अय्यर (फाइल फोटो)

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव के बीच कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेताओं ने विवादास्पद बयानों का तांता लगा दिया है. पहले सैम पित्रोदा ने विरासत टैक्स और भारतीयों पर रंगभेदी टिप्पणी करके सियासी तापमान बढ़ा दिया. वहीं, अब मणिशंकर अय्यर ने पाकिस्तान के समर्थन में बयान देकर बखेड़ा खड़ा कर दिया है.

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री मणिशंकर अय्यर ने कहा कि भारत को पाकिस्तान की इज्जत करनी चाहिए क्योंकि पड़ोसी मुल्क के पास एटम बम हैं. अय्यर ने कहा कि अगर हम उन्हें इज्जत नहीं देंगे तो वे भारत पर हमला करने की सोच सकते हैं.

‘रेडिएशन को अमृतसर पहुंचने में 8 सेकंड लगेंगे’

दरअसल, सोशल मीडिया पर पूर्व केंद्रीय मंत्री मणिशंकर अय्यर का एक एंटरव्यू तेजी से वायरल हो रहा है. इसमें वह सरकार को पाकिस्तान के साथ बातचीत शुरू करने की सलाह देते नजर आ रहे हैं. अय्यर का कहना है कि जितनी कड़ाई से बातचीत करनी है करो, लेकिन शुरू तो करो.

ये भी पढ़ेंः “पूर्वोत्तर वाले चीनी, साउथ वाले अफ्रीकी…”, Sam Pitroda के ‘नस्लवादी’ बयान पर बवाल

मणिशंकर अय्यर कहते हैं कि बीते 10 सालों में पाकिस्तान के साथ बातचीत पूरी तरह बंद है, इससे पाकिस्तान एटम बम के इस्तेमाल के बारे में सोच सकता है. अय्यर ने चेताते हुए कहा, ‘उनके पास एटम बम हैं हमारे पास भी हैं लेकिन किसी पागल ने अगर लाहौर में ये बम गिराने का फैसला कर लिया तो इस रेडिएशन को अमृतसर पहुंचने में 8 सेकंड लगेंगे.’

भाजपा ने किया पलटवार

कांग्रेस नेता मणिशंकर अय्यर के ‘पाक प्रेम’ पर केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने बड़ा बयान दिया है. उन्होंने कहा, “राहुल गांधी, कांग्रेस, मणिशंकर अय्यर पाकिस्तान और आतंकवादियों की भाषा बोल रहे हैं. भारत इतना ताकतवर है कि अगर उसने हम पर नजर डाली तो पाकिस्तान नहीं रहेगा.”

वहीं, भाजपा प्रवक्ता शहजाद पूनावाला ने कहा, “गांधी परिवार के करीबी मणिशंकर अय्यर जो कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को हटाने के लिए एक बार पाकिस्तान से मदद मांगने भी गए थे. अब वह पाकिस्तान की ताकत और उसके एटम बम को दिखा रहे हैं. मणिशंकर अय्यर, भारत में आतंकवादी भेजने वाले पाकिस्तान को इज्जत देने की बात कर रहे हैं.”

पाकिस्तान ने चूड़ियां नहीं पहन रखी: फारूक अब्दुल्ला

इससे पहले नेशनल कॉन्फ्रेंस के प्रमुख फारूक अब्दुल्ला ने भी ऐसा ही बयान देकर विवाद खड़ा कर दिया था. अब्दुल्ला ने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के ‘पीओके का भारत में विलय होगा’ वाले बयान पर पलटवार करते हुए कहा था कि पाकिस्तान ने चूड़ियां नहीं पहन रखी हैं और उनके पास भी एटम बम हैं.

दरअसल, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक इंटरव्यू ने दौरान कहा था कि भारत पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर पर अपना दावा कभी नहीं छोड़ेगा. रक्षा मंत्री ने कहा कि हम पीओके वापस लेने के लिए प्रतिबद्ध हैं. उन्होंने कहा कि भारत को बल प्रयोग करके इस पर कब्जा नहीं करना पड़ेगा क्योंकि जम्मू-कश्मीर के विकास को देखकर वहां के लोग पाकिस्तान छोड़ना चाहते हैं. इस बयान पर पलटवार करते हुए फारूक अब्दुल्ला ने कहा था, “याद रखें, वो भी (पाकिस्तान) चूड़ियां पहने हुए नहीं हैं, उनके पास भी एटम बम है और दुर्भाग्य से वह एटम बम हमारे ऊपर ही गिरेगा.”

ज़रूर पढ़ें