अंतरराष्ट्रीय तटीय सफाई दिवस 2024 ने बढ़ाया जागरूकता, भारतीय तटरक्षक बल के साथ समुद्र तटों की सफाई करते दिखे लोग

ICC-2024 की सफलता में विभिन्न सरकारी और नागरिक प्राधिकरणों, नगरपालिका निगमों, गैर-सरकारी संगठनों (NGOs), मत्स्य संघों, बंदरगाहों, ऑयल एजेंसियों और अन्य निजी कंपनियों के सहयोग की महत्वपूर्ण भूमिका रही.

International Coastal Cleanup Day 2024: भारतीय तटरक्षक बल ने शनिवार को अंतरराष्ट्रीय तटीय सफाई दिवस 2024 (ICC-2024) का आयोजन किया. इस कार्यक्रम में कई संस्थाओं के सदस्यों ने हिस्सा लिया. इस दौरान लोगों ने समुद्र तटों की सफाई की. यह कार्यक्रम भारत सरकार की ‘स्वच्छ भारत अभियान’ की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है.

इस अभियान में सरकारी निकायों, नागरिक संगठनों और स्थानीय स्वयंसेवकों ने हिस्सा लिया. सभी ने मिलकर अपने समुद्र तटों को साफ करने और संरक्षित करने के प्रति अपनी प्रतिबद्धता व्यक्त की. विशेष रूप से एनसीसी कैडेटों, एनएसएस स्वयंसेवकों, स्कूल और कॉलेज के छात्रों की बड़ी संख्या में भागीदारी देखी गई.

सितंबर के तीसरे शनिवार को आयोजित होता है कार्यक्रम

हर साल सितंबर के तीसरे शनिवार को मनाया जाने वाला यह वैश्विक दिन, संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम (UNEP) और दक्षिण एशिया सहयोगी पर्यावरण कार्यक्रम (SACEP) के तहत आयोजित किया जाता है. भारतीय तटरक्षक बल ने 2006 से इस महत्वपूर्ण पर्यावरण पहल का समर्थन किया है.

यह भी पढ़ें: दिल्ली में AAP की नई सरकार, मुख्यमंत्री बनीं आतिशी, 5 विधायकों ने भी ली मंत्री पद की शपथ

लोगों ने समुद्र तटों से कचरा हटाया

ICC-2024 की सफलता में विभिन्न सरकारी और नागरिक प्राधिकरणों, नगरपालिका निगमों, गैर-सरकारी संगठनों (NGOs), मत्स्य संघों, बंदरगाहों, ऑयल एजेंसियों और अन्य निजी कंपनियों के सहयोग की महत्वपूर्ण भूमिका रही. इस सामूहिक प्रयास ने पर्यावरण संरक्षण के प्रति समुदाय की भागीदारी और समर्थन को उजागर किया बौ.

सफाई के दौरान लोगों ने समुद्र तटों से कचरा और मलबा हटाने के लिए मेहनत की. भारतीय तटरक्षक बल ने सभी प्रतिभागियों की समर्पण और उत्साह की सराहना की, जिसने ICC-2024 की सफलता में योगदान दिया.

ज़रूर पढ़ें