Iran-Israel Conflict: भारत लौटी ईरान के कब्जे वाले जहाज पर सवार महिला क्रू मेंबर, विदेश मंत्री जयशंकर बोले- मोदी की गारंटी…

Iran-Israel Conflict: ईरान द्वारा कब्जा किए गए कंटेनर शिप 'एमएससी एरीज' पर सवार 17 भारतीय क्रू मेंबर्स में से एक भारत लौट आई हैं.
Israel-Iran Conflict

भारत लौटी ईरान के कब्जे वाले जहाज पर सवार महिला क्रू मेंबर

Iran-Israel Conflict: ईरान और इजराइल के बीच तनाव अब भी बना हुआ है. प्रॉक्सी वॉर से खुलकर एक-दूसरे के खिलाफ आए दोनों मुल्कों के बीच युद्ध की आशंका जताई जा रही है. इस बीच भारत के लिए खुशखबरी है. ईरान द्वारा कब्जा किए गए कंटेनर शिप ‘एमएससी एरीज’ पर सवार 17 भारतीय क्रू मेंबर्स में से एक गुरुवार को भारत लौट आई हैं.

जानकारी के मुताबिक, केरल के त्रिशूर की रहने वाली एन टेसा जोसेफ सुरक्षित भारत लौट आई हैं. वहीं, इस पर विदेश मंत्री एस जयशंकर ने मोदी सरकार की प्रशंसा की है. उन्होंने सोशल मीडिया मंच X पर लिखा- “मोदी की गारंटी हमेशा परिणाम देती है, घर हो या विदेश.” विदेश मंत्रालय ने यह भी बताया कि वह अन्य 16 भारतीय क्रू मेंबर्स की भलाई सुनिश्चित करने के लिए ईरान के संपर्क में है.

बता दें कि ईरान की नौसेना ने बीते दिनों होर्मुज जलडमरूमध्य के निकट ओमान की खाड़ी में इजराइली अरबपति इयाल ओफर के जहाज ‘एमएससी एरीज’ को अपने कब्जे में ले लिया था. इस जहाज पर 17 भारतीय सवार थे. आखिरी बार शुक्रवार को इस जहाज को दुबई से होर्मुज की ओर जाते हुए देखा गया था.

ये भी पढ़ेंः राजस्थान-MP के तीन पूर्व सीएम अपने बेटों को जिताने के लिए लगा रहे जोर, पार्टी के प्रचार अभियान में नहीं दिख रहे एक्टिव

क्यों ईरान-इजराइल भिड़े?

सीरिया में ईरानी एंबेसी के पास 1 अप्रैल को कथित रूप से इजराइली सेना ने एयरस्ट्राइक की थी. इसमें दो ईरानी जनरल समेत 13 लोग मारे गए थे. जवाब में ईरान ने रविवार, 14 अप्रैल तड़के इजराइल पर 300 से अधिक ड्रोन, बैलेस्टिक और क्रूज मिसाइल दाग दिए. बता दें कि 1979 की इस्लामी क्रांति के बाद ईरान ने पहली बार सीधे तौर पर इजराइल पर हमला किया है. इससे पहले वह हमास और हिजबुल्लाह जैसे संगठनों के जरिए इजराइल या उसके दूतावास पर हमले करवाता रहा है.

ज़रूर पढ़ें