Iran President: ईरान के राष्ट्रपति Ebrahim Raisi का हेलिकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त! पीएम मोदी ने जताई चिंता

Iran President Ebrahim Raisi: ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी का हेलिकॉप्टर(Helicopter) लैंडिंग के समय दुर्घटनाग्रस्त हो गया.
Iran President, Ebrahim Raisi, helicopter

ईरान के राष्ट्रपति Ebrahim Raisi का हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त!

Iran President Ebrahim Raisi Helicopter: ईरान से बड़ी जानकारी सामने आ रही है. ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी का हेलिकॉप्टर लैंडिंग के समय दुर्घटनाग्रस्त हो गया. हेलिकॉप्टर में ईरान के विदेश मंत्री होसैन अमीराब्दुल्लाहियन, पूर्वी अजरबैजान के गवर्नर मालेक रहमती, तबरीज नेता होज्जातोलेस्लाम अल हशेम और कई अन्य लोग भी सवार थे. इब्राहिम रईसी के हेलिकॉप्टर को खोजने के लिए तलाशी अभियान जारी है. हादसे के बाद बचाव और राहत दल को दुर्घटनाग्रस्त क्षेत्र में भेज दिया गया है. यह घटना अजरबैजान में हुई है. पहाड़ी क्षेत्र में हार्ड लैंडिंग की वजह हादसे का बताया जा रहा है. वहीं आंतरिक मंत्री अहमद वाहिदी ने राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी को ले जा रहे हेलिकॉप्टर के हार्ड लैंडिंग की पुष्टि की. उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति के काफिले के एक हेलिकॉप्टर की हार्ड लैंडिंग हुई थी. वहीं इस मामले पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चिंता जताई है.

अजरबैजान के दिजमार जंगल में हुई घटना

दरअसल, यह घटना रविवार को पूर्वी अजरबैजान के वरजकान और जोल्फा शहरों के बीच दिजमार जंगल में हुई, जब ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी अजरबैजान के राष्ट्रपति इल्हाम अलीयेव के साथ एक बांध का उद्घाटन करने के लिए एक कार्यक्रम से लौट रहे थे. इसके बाद मौसम खराब हो गया, जिसके कारण हेलिकॉप्टर को उत्तर-पश्चिमी ईरान के एक पहाड़ी क्षेत्र में हार्ड लैंडिंग करने के लिए मजबूर होना पड़ा. इसके बाद हेलिकॉप्टर का संपर्क टूट गया. संपर्क टूटते ही ईरान में हड़कंप मच गया. इसके तुरंत बाद ही ड्रोन और खोजी कुत्तों सहित 40 से अधिक और हाई टेक्नोलॉजी से लैस खोजी और बचाव दल को क्षेत्र में भेजा गया. ईरानी सशस्त्र बलों ने भी तलाशी अभियान में सहायता के लिए कमांडो इकाइयों और विशेष बलों को भी तैनात किया है.

यह भी पढ़ें: Lok Sabha Election: 2019 में NDA ने 34 सीटों पर किया था कब्जा, पांचवें चरण में जानें कांग्रेस समेत अन्य दलों का क्या था हाल

आपातकालीन हेलीकॉप्टर नहीं हो पाया लैंड

ईरानी मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, स्थानीय निवासियों ने कुछ समय पहले इस क्षेत्र में आवाजें सुनी थी. वहीं क्षेत्र के ऊबड़-खाबड़ इलाके और कठिन मौसम की स्थिति, विशेष रूप से घने कोहरे के कारण, खोजी और बचाव अभियान में कुछ समय लग सकता है. आपात सहायता के लिए इलाके में आठ एम्बुलेंस भेजी गई हैं. हालांकि घने कोहरे के कारण हवाई बचाव की कोशिशें नाकाम हो रही हैं. ईरान की आपातकालीन सेवाओं के प्रवक्ता बाबाक येक्तापरस्त ने बताया कि घटना की सूचना मिलने के तुरंत बाद तकनीशियनों और डॉक्टरों से लैस आपातकालीन चिकित्सा टीमों को साइट पर तैनात किया गया था और आपातकालीन हेलिकॉप्टर भी भेजा गया था लेकिन घने कोहरे के कारण उसे वापस लौटने के लिए मजबूर होना पड़ा.

ज़रूर पढ़ें