हिजबुल्लाह के 100 से ज्यादा ठिकानों पर इजरायल का ताबड़तोड़ हमला, पहले वार्निंग दी फिर किया अटैक

तेल अवीव के पास बेन गुरियन हवाई अड्डे पर अस्थायी रूप से परिचालन को सस्पेंड कर दिया गया है और उत्तरी इजरायल में रॉकेट सायरन बज रहे हैं.
Israel-Hezbollah conflict

प्रतीकात्मक तस्वीर

Israel-Hezbollah Conflict:  इजरायल की सेना (आईडीएफ) लेबनान में ईरान समर्थित संगठन हिजबुल्लाह के ठिकानों पर ताबड़तोड़ हवाई हमले कर रही है. इजरायली सेना ने 100 से ज्यादा ठिकानों को निशना बनाया है. लेबनान के हवाई हमलों के जवाब में इजरायल द्वारा यह कदम उठाया गया है. इस बीच हिजबुल्लाह के ठिकानों पर हमलों के बीच इजरायली पीएम नेतन्याहू सुरक्षा कैबिनेट की बैठक बुलाने जा रहे हैं.

इजरायल की मीडिया के मुताबिक, आईडीएफ के चीफ ऑफ स्टाफ व्यक्तिगत रूप से और सीधे हमलों की निगरानी कर रहे हैं. खुफिया जानकारी के आधार पर निर्देशित वायु सेना के गश्ती दल हिजबुल्लाह के ठिकानों की चुन-चुनकर पहचान कर रहे हैं. पिछले कुछ घंटों से दर्जनों लड़ाकू विमानें दक्षिणी लेबनान में ताबड़तोड़ हमला जारी रखी हैं.

ये भी पढ़ें- डिफेंस सेक्टर में बड़ा बदलाव, 10 सालों में 31 फीसदी बढ़ा निर्यात, जानें भारतीय रक्षा उपकरणों का सबसे बड़ा खरीदार कौन?

इजरायल ने बढ़ाया अलर्ट

तेल अवीव के पास बेन गुरियन हवाई अड्डे पर अस्थायी रूप से परिचालन को सस्पेंड कर दिया गया है और उत्तरी इजरायल में रॉकेट सायरन बज रहे हैं. इजरायल की राष्ट्रीय आपातकालीन एवं एम्बुलेंस सेवा, एमडीए ने कहा है कि उसने देश भर में अलर्ट का स्तर बढ़ाकर “गंभीर” कर दिया है. रविवार सुबह इजरायली सेना ने लेबनान में किए गए हमलों की जानकारी देते हुए कहा था कि उसे पता चला है कि हिजबुल्लाह द्वारा इजरायल पर बड़े हमले की तैयारी की जा रही है, इसके बाद वह अपने बचाव में लेबनान स्थित हिजबुल्लाह के ठिकानों को निशाना बनाकर हमला कर रही है.

दक्षिणी लेबनान के लोगों को दी गई चेतावनी

दक्षिणी लेबनान के निवासियों को अरबी भाषा में चेतावनी देते हुए इजरायली सेना ने कहा, “हम आपके घरों के पास इजरायली क्षेत्र पर बड़े पैमाने पर हमले करने की हिजबुल्लाह की तैयारियों पर नज़र रख रहे हैं. आप खतरे में हैं. हम हिजबुल्लाह के खतरों को देखते हुए हमला कर रहे हैं और उनका खात्मा कर रहे हैं.” दक्षिणी लेबनान में रहने वाले लोगों को इजरायल ने संदेश दिया है कि कि वो अपनी सुरक्षा के लिए घरों से बाहर निकलें क्योंकि हम अपनी रक्षा के लिए हमला कर रहे हैं और हिजबुल्लाह ने लेबनानी नागरिकों की जान जोखिम में डाल दी है.

हिजबुल्लाह के कई ठिकानों पर हमला

इजरायली सेना ने दावा किया है कि उसके लड़ाकू विमानों ने दक्षिणी लेबनान में स्थित हिज्बुल्लाह के 10 इलाकों हथियार डिपो, ठिकानों और एक रॉकेट लांच पैड को निशाना बनाया गया. लड़ाकू विमानों के इस हमले में हिजबुल्लाह को काफी नुकसान हुआ है. इससे पहले शनिवार को हिजबुल्लाह ने इजरायल की ओर ताबड़तोड़ मिसाइल अटैक किए थे.

ज़रूर पढ़ें