ISRO चीफ एस सोमनाथ को हुआ था कैंसर, Aditya-L1 की लॉन्चिंग के दिन चला पता, चंद्रयान-3 के समय से ही बिगड़ने लगी थी तबीयत

ISRO Chief S Somnath: भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के प्रमुख एस सोमनाथ को लेकर एक बड़ी खबर आ रही है. दरअसल, जिस दिन भारत का आदित्या-एल1 मिशन लॉन्च हुआ था उस दिन उन्हें पता चला कि उनको कैंसर है.
ISRO Chief

एस सोमनाथ (इसरो चीफ)

ISRO Chief S Somnath: भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के प्रमुख एस सोमनाथ को लेकर एक बड़ी खबर आ रही है. दरअसल, जिस दिन भारत का आदित्या-एल1 मिशन लॉन्च हुआ था उस दिन उन्हें पता चला कि उनको कैंसर है. मीडिया से एक इंटरव्यू में सोमनाथ ने इस बात की जानकारी दी है. उन्होंने कहा, “चंद्रयान-3 मिशन लॉन्च के दौरान कुछ स्वास्थ्य समस्याएं थीं. हालांकि, उस समय इस बीमारी को लेकर कुछ स्पष्ट नहीं था. इसरो प्रमुख ने कहा कि आदित्य मिशन के दिन ही उन्हें इस बीमारी के बारे में पता चला.जिसके बाद से वो और उनका परिवार परेशान हो गए थे.

एस सोमनाथ ने बताया कि इस खबर को सुनकर उनके सभी साथी वैज्ञानिक भी आहत थे. लेकिन इसके बावजूद भी उन्होंने इस चुनौतीपूर्ण माहौल में खुद कमजोर नहीं होने दिया. परिवार के साथ-साथ इसरो वैज्ञानिकों को भी संभाला. मिशन लॉन्चिंग के बाद जब उन्होंने पेट का स्कैन कराया तो इस बीमारी का पता चला. हालांकि, बेहतर इलाज के लिए वो चेन्नई गए. जहां पता चला कि यह बीमारी उन्हें जेनेटिकली है. उन्हें पेट का कैंसर हुआ था.

ये भी पढ़ें- West Bengal: लोकसभा चुनाव से पहले ममता बनर्जी को झटका, 3 बार के TMC विधायक Tapas Roy ने छोड़ी पार्टी

“बुरे वक्त में परिवार ने दिया हिम्मत” 

इसरो प्रमुख ने कहा कि कुछ ही दिनों बाद जांच में कैंसर की पुष्टि हो गई. इसके बाद उन्होंने सर्जरी कराई और कीमोथैरेपी की जरिए उनका इलाज चलता रहा. इसकी जानकारी देते हुए एस सोमनाथ ने बताया कि उनका परिवार सदमे में था. लेकिन अब ऐसा कुछ नहीं है. इलाज के बाद से मैं स्वस्थ हूं. फिलहाल दवाइयां चल रही हैं. उन्होंने आगे कहा कि इस बुरे वक्त में परिवार और साथियों ने मेरा हिम्मत बनाए रखा.

“मैं इस जंग को लडूंगा”

कैंसर के खिलाफ अपनी लड़ाई के बारे में बताते हुए उन्होंने कहा कि मुझे पता है कि इस बीमारी के इलाज में काफी समय लगेगा. यह एक लंबी प्रक्रिया है. लेकिन मैं इस जंग को लडूंगा. उन्होंने बताया कि अब तक काफी ज्यादा सुधार हो चुका है. मैं केवल चार दिन ही अस्पताल में भर्ती रहा और पांचवें दिन अपना काम करना शुरू कर दिया. सोमनाथ ने कहा, “मैं लगातार मेडिकल जांच और स्कैन करवा रहा हूं. लेकिन अब मैं पूरी तरह से ठीक हो गया हूं.अपना काम और इसरो के मिशन और लॉन्च का पूरा ध्यान है. उन्होंने कहा कि इसरो के सभी मिशन को पूरा करके ही दम लूंगा.

ज़रूर पढ़ें