Heat Wave: जल्दी-जल्दी आएगी और देर से जाएगी, अभी तो और सताएगी गर्मी, IMD की चेतावनी

सिर्फ दिल्ली एनसीआर ही नहीं बल्कि उत्तर भारत के कई क्षेत्र पिछले कुछ महीनों से भीषण हीटवेव झेल रहे हैं, जिसमें मई के मध्य से तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से ऊपर चढ़ रहा है.
Heatwave

Heatwave (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Heat wave: हीटवेव देश में आने वाली अब तक की सबसे लंबी हीटवेव है. इसकी जानकारी IMD ने दी है. मौसम विभाग के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने कहा, “देश के विभिन्न हिस्सों में लगभग 24 दिनों तक इसका अनुभव किया गया है.” उन्होंने चेतावनी दी कि यदि समय रहते एहतियाती उपाय नहीं किए गए तो हीटवेव धिक लगातार तीव्र होंगी. इसे सरल शब्दों में कहें तो लोगों को लगातार बढ़ते तापमान का सामना करना पड़ेगा. हालांकि, मौसम विभाग ने कहा है कि जून में मानसून की बारिश के उत्तर की ओर बढ़ने के साथ तापमान में कमी आने की उम्मीद है.

15 जून तक चलेगी ‘लू’

बता दें कि एक बार फिर से दिल्ली एनसीआर में लू की वापसी हो गई है. मौसम विभाग के अनुसार यह लू कम से कम 15 जून तक चलेगी. इस दौरान तापमान 45 से 46 डिग्री तक जा सकता है. अगले तीन दिन के लिए मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है. रविवार को भी कुछ जगहों पर तापमान 45 डिग्री के आसपास रहा. रविवार से ही गर्मी बढ़ने लगी है.

अधिकतम तापमान 42.5 डिग्री के स्तर पर पहुंच गया है. यह सामान्य से तीन डिग्री अधिक है. वहीं न्यूनतम तापमान 27.4 डिग्री रहा जो कि सामान्य है. दिल्ली एनसीआर की गर्म जगहों में फरीदाबाद का अधिकतम तापमान 44.1 डिग्री, नजफगढ़ का 45.5 डिग्री, नरेला का 45.7 डिग्री, नोएडा का 44.1 डिग्री, पीतमपुरा का 44.8 डिग्री, पूसा का 44.1 डिग्री, CWG स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स का 44.8 डिग्री रहा. हवा में नमी का स्तर 16 से 61 डिग्री तक पहुंच गया है.

यह भी पढ़ें: वकील से लेकर MBA डिग्री धारी तक…पीएम मोदी के नए मंत्रिमंडल में पढ़े-लिखों की कमी नहीं

अधिक तीव्र हीटवेव की चेतावनी

सिर्फ दिल्ली एनसीआर ही नहीं बल्कि उत्तर भारत के कई क्षेत्र पिछले कुछ महीनों से भीषण हीटवेव झेल रहे हैं, जिसमें मई के मध्य से तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से ऊपर चढ़ रहा है. मृत्युंजय महापात्र ने कहा कि मानव गतिविधियों, बढ़ती आबादी, औद्योगीकरण और परिवहन तंत्र कार्बन मोनोऑक्साइड, मीथेन और क्लोरोकार्बन की बढ़ती सांद्रता की ओर ले जा रहे हैं,” महापात्र ने कहा, “हम न केवल खुद को बल्कि अपनी आने वाली पीढ़ियों को भी खतरे में डाल रहे हैं.” हाल ही में आई हीटवेव के कारण नई दिल्ली में तापमान शहर के अब तक के उच्चतम 49.9 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया था.

ज़रूर पढ़ें