‘कश्मीर में सन्नाटा पसरा है, चुप्पी और शांति में फर्क होता है’, अनंतनाग में बोले कन्हैया कुमार

Jammu-Kashmir Election 2024: अनंतनाग में कन्हैया कुमार ने पार्टी नेताओं के साथ सियासी संवाद किया. कन्हैया ने कहा, जम्मू-कश्मीर में सन्नाटा पसरा है. लेकिन जब कांग्रेस पार्टी सत्ता में आएगी तो केंद्र शासित प्रदेश में वास्तविक शांति स्थापित की जाएगी.
Jammu-Kashmir Election 2024

कन्हैया कुमार, कांग्रेस नेता

Jammu-Kashmir Election 2024: जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव में पहले चरण की 24 सीटों पर आज प्रचार थम जाएगा. राजनीतिक दलों ने अपने पक्ष में माहौल बनाने के लिए पूरी ताकत झोंक दी है. रविवार को अनंतनाग में कांग्रेस नेता कन्हैया कुमार ने पार्टी नेताओं के साथ सियासी संवाद किया. कन्हैया ने कहा, जम्मू-कश्मीर में सन्नाटा पसरा है. लेकिन जब कांग्रेस पार्टी सत्ता में आएगी तो केंद्र शासित प्रदेश में वास्तविक शांति स्थापित की जाएगी.

कन्हैया कुमार का कहना था, चुप्पी और शांति में बहुत फर्क होता है. यहां सन्नाटा है. हमें वास्तविक शांति लानी है. कन्हैया यहां अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (AICC) के महासचिव गुलाम अहमद मीर के समर्थन में प्रचार करने के लिए पहुंचे थे. मीर, जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव में दूरू सीट से पार्टी उम्मीदवार हैं.

ये भी पढ़ें- ‘वन नेशन, वन इलेक्शन’ की दिशा में कदम बढ़ा रही मोदी सरकार! क्या एक साथ होंगे सभी चुनाव?

यह चुनाव उत्पीड़न के खिलाफ

कन्हैया ने कहा, पिछले 10 वर्षों में जम्मू-कश्मीर के लोगों पर हुए उत्पीड़न के खिलाफ भारी गुस्सा है. हमारी समझ यह है कि इस बार कश्मीर में मतदान प्रतिशत सबसे ज्यादा होगा. यह मतदान उत्पीड़न, बेरोजगारी, जम्मू-कश्मीर के लोगों पर हुए अन्याय के खिलाफ और राज्य का अधिकार वापस पाने के लिए होगा.

उन्होंने आगे कहा, जो लोग निर्दलीय चुनाव लड़ रहे हैं वे वास्तव में अमित शाह (केंद्रीय गृह मंत्री) के गुलाम हैं. यही कारण है कि इस बार जम्मू-कश्मीर में चुनाव दो शक्तियों के बीच की लड़ाई है. एक तरफ वो हैं- जो नफरत फैलाते हैं और दूसरी तरफ वे हैं- जो प्यार फैलाते हैं और जम्मू-कश्मीर के लोगों के अधिकारों के लिए लड़ते हैं.

जो समझ गए वो वोटों को बंटने नहीं देंगे

कन्हैया ने कहा, चुनाव दो विचारधाराओं के बीच की लड़ाई है. एक तरफ नेशनल कॉन्फ्रेंस-कांग्रेस गठबंधन है और दूसरी तरफ अन्य सभी का गठबंधन है, जो मूल रूप से बीजेपी के अलायंस का हिस्सा हैं. उन्होंने कहा, यह लड़ाई प्यार और नफरत के बीच, न्याय और अन्याय के बीच है. यह जम्मू-कश्मीर के लोगों को उनके अधिकार वापस दिलाने की लड़ाई है, जो उनसे छीन लिए गए हैं. यहां के लोग समझ गए हैं कि उन्हें वोटों का बंटवारा नहीं होने देना है.

जम्मू कश्मीर में 90 सीटों पर विधानसभा चुनाव हो रहे हैं. यहां तीन चरणों में 18 सितंबर, 25 सितंबर और 1 अक्टूबर को मतदान होना है और वोटों की गिनती 8 अक्टूबर को होगी.

ज़रूर पढ़ें