Avalanche: गुलमर्ग में आया भयंकर एवलांच, कई यात्रियों के फंसे होने की आशंका, एक की मौत

रिपोर्ट के मुताबिक, जम्मू श्रीनगर नेशनल हाईवे चौथे दिन भी बंद है. रामबन-बनिहाल सेक्टर में जगह-जगह पर पहाड़ दरकने से यातायात पूरी तरह से ठप है.
avalanche in Gulmarg

avalanche in Gulmarg

Jammu-Kashmir: जम्मू कश्मीर के गुलमर्ग में भयंकर एवलांच आया है. जानकारी के मुताबिक, यह एवलांच गुलमर्ग के बैक कंट्री के आस-पास हुआ है. इस हादसे में कई लोगों के बर्फ में दवे होने की आशंका है. वहीं एक व्यक्ति की मौत की भी खबर सामने आ रही है. रिपोर्ट  के मुताबिक, जम्मू श्रीनगर नेशनल हाईवे चौथे दिन भी बंद है. रामबन-बनिहाल सेक्टर में जगह-जगह पर पहाड़ दरकने से यातायात पूरी तरह से ठप है.

2 बजे के करीब हुआ हादसा, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी

मौके पर रेस्क्यू टीम पहुंच गई है और लापता लोगों की तलाश जारी है. बचाव और तलाशी अभियान वर्तमान में सेना और जम्मू-कश्मीर प्रशासन की एक गश्ती टीम द्वारा चलाया जाना है. बता दें कि जेके सरकार के ‘खेलो इंडिया विंटर गेम्स’ कार्यक्रम का चौथा संस्करण बुधवार, 21 फरवरी को गुलमर्ग में शुरू होने के एक दिन बाद शहर में हिमस्खलन हुआ है.

डीडीएमए बारामूला ने बताया कि आज लगभग 2 बजे गुलमर्ग में हिमस्खलन हुआ,  जिसमें तीन विदेशी नागरिक फंस गए.  दुख की बात है कि इस हिमस्खलन में एक की मौत हो गई, एक घायल हो गया और एक अभी भी लापता है. बचाव अभियान तेजी से चलाया जा रहा है.

यह भी पढ़ें: PM Modi Gujarat Visit: मेसहाणा में पीएम मोदी का भव्य रोड शो, डेयरी संघ कार्यक्रम में बोले- 50 वर्ष पहले लगाया पौधा आज बन गया विशाल वटवृक्ष

पिछले तीन दिनों से कश्मीर में मध्यम से भारी बर्फबारी

बताते चलें कि पिछले तीन दिनों से कश्मीर में मध्यम से भारी बर्फबारी हो रही है, जिससे घाटी के पहाड़ी और पर्वतीय क्षेत्रों में हिमस्खलन का खतरा बढ़ गया है. श्रीनगर-लेह मार्ग पर सोनमर्ग के हिस्से में बुधवार को एक और हिमस्खलन हुआ, जिससे सिंध धारा में पानी का प्रवाह बाधित हो गया.

अधिकारियों ने पुष्टि की कि हिमस्खलन सोनमर्ग में ज़ोजिला सुरंग निर्माण स्थल के करीब हुआ. घटना में कोई क्षति नहीं हुई. फरवरी के शुरुआती सप्ताह के दौरान अधिकारियों ने कश्मीर घाटी के ऊंचे इलाकों के लिए हिमस्खलन की चेतावनी जारी की थी.

ज़रूर पढ़ें