Champai Soren: तीन गाड़ियां, 76 लाख का कर्ज भी… जानिए झारखंड के नए मुख्यमंत्री चंपई सोरेन के पास कितनी है संपत्ति

Champai Soren: हेमंत सोरेन के बाद चंपई सोरेन झारखंड राज्य के 12वें मुख्यमंत्री बन गए हैं. सम्पति के मामले में चंपई सोरेन हेमंत सोरेन से काफी पीछे हैं.
Champai Soren:

झारखंड के नए सीएम चंपई सोरेन

Champai Soren: झारखंड में लंबे समय से चल रहा सियासी बवंडर अखिरकार समाप्त हुआ. हेमंत सोरेन की गिरफ्तारी के बाद चंपई सोरेन झारखंड राज्य के 12वें मुख्यमंत्री बन गए हैं. राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन ने शुक्रवार को दोपहर 12 बजकर 20 मिनट पर बजे उन्हें मुख्यमंत्री पद की शपथ दिलाई. चंपई सोरेन हेमंत सोरेन के करीबी माने जाते हैं. सम्पति के मामले में चंपई सोरेन हेमंत सोरेन से काफी पीछे हैं.

झारखंड के 12वें मुख्यमंत्री सिर्फ 10वीं पास हैं. सम्पत्ति के मामले में हेमंत सोरेन के पास जहां करीब 8 करोड़ रुपए की सम्पति है. वहीं नवनियुक्त मुख्यमंत्री चंपई सोरेन के पास करीब 2.28 करोड़ रुपए की चल-अचल संपत्ति है. यह सम्पति 2019 में हुए चुनाव में उनकी ओर से दिए गए हलफनामे के अनुसार है.

70 हजार नकद, बैंक खातों में जमा हैं 60 लाख रुपए

चुनावी हलफनामे की माने तो वर्ष 2019 में उनके पास सिर्फ 70 हजार रुपए ही नकद थे. वहीं उनकी पत्नी और बच्चों समेत परिवार के सदस्यों के सभी बैंक खातों में करीब 60 लाख रुपए से अधिक की राशि जमा थी. चंपई सोरेन ने सेविंग्स के नाम पर कोई भी राशि कहीं भी जमा नहीं की है. इसके साथ ही उनके नाम पर कुल तीन गाड़ियां रजिस्टर हैं. वहीं उनकी पत्नी मानको सोरेन के नाम पर भी दो गाड़ियां दर्ज हैं. इन दोनों ही गाड़ियों की कीमत करीब 66 लाख रुपए से अधिक की है.

ये भी पढ़ें: Delhi News: AAP नेताओं का दावा- ‘हाउस अरेस्ट किया, चोरी पकड़ी गई’, चंडीगढ़ मेयर चुनाव पर दिल्ली में बवाल

चंपई सोरेन पर 76 लाख रुपए का कर्ज

हलफनामे के अनुसार चंपई सोरेन के पास करीब 40 ग्राम सोना है. वहीं उनकी पत्नी के पास 5 लाख से ज्यादा के सोने के गहने हैं. नवनियुक्त मुख्यमंत्री के पास 39,52,000 रुपए की कृषि भूमि है. वहीं उनके घर की कीमत करीब 9 लाख रुपए है. पत्नी के नाम पर भी करीब 4,42,000 रुपए की गैर कृषि योग्य भूमि दर्ज है। इसके साथ ही चंपई सोरेन के नाम पर 76 लाख का कर्ज भी है. हथियारों की बात करें तो झारखंड के नए मुख्यमंत्री के पास 2.5 लाख रुपए के हथियार हैं. उनके पास 1 लाख रुपए की पिस्टल, 95 हजार की एक राइफल और करीब 45 हजार की दोनाली बंदूक भी है.

ज़रूर पढ़ें