Kuwait Fire: 45 भारतीयों के शव को लेकर कोच्चि पहुंचा एयरफोर्स का विमान, कुवैत अग्निकांड में हुई थी मौत

Kuwait Fire Accident: भारतीय दूतावास ने कहा कि विदेश राज्य मंत्री कीर्ति वर्धन सिंह, जो शुक्रवार सुबह कुवैत पहुंचे और तेजी से वापसी सुनिश्चित करने के लिए कुवैती अधिकारियों के साथ समन्वय किया, वह भी विमान में हैं. 
Kuwait Fire

कुवैत से भारत के लिए उड़ान भरने से पहले विदेश राज्य मंत्री कीर्ति वर्धन सिंह

Kuwait Fire Accident: कुवैत अग्निकांड में मारे गए 45 भारतीयों के शव लेकर भारतीय वायुसेना (IAF) का विमान केरल के कोच्चि एयरपोर्ट पर लैंड हो चुका है. बता दें कि कुवैत (Kuwait) के मंगाफ शहर में बहुमंजिला इमारत में लगी भीषण आग में कुल 45 भारतीय नागरिकों की मौत हो गई थी. जान गंवाने वाले भारतीयों के शवों को देश लाने के लिए भारतीय वायुसेना का सी-130जे सुपर हरक्यूलिस विमान रवाना हुआ था, जो कोच्चि में लैंड हो चुका है.

कुवैत के दक्षिणी शहर मंगाफ में 7 मंजिला इमारत में बुधवार की सुबह आग लगी थी, इसमें 196 प्रवासी श्रमिक रह रहे थे. इस दर्दनाक हादसे में अब तक 45 भारतीयों की मौत हो गई है. कुवैत के अधिकारियों ने बताया कि 45 भारतीयों के शवों का DNA टेस्ट किया गया है. जिसके बाद भारतीय वायु सेना का एक विशेष विमान, सी-130जे, घटना में मारे गए 45 भारतीयों के शवों को लेकर शुक्रवार सुबह कुवैत से कोच्चि के लिए उड़ान भरी.

ये भी पढ़ें- GST Council: 22 जून को नई दिल्ली में जीएसटी काउंसिल की बैठक, पेट्रोल-डीजल पर हो सकता है बड़ा फैसला

कुवैते पहुंचे थे विदेश राज्यमंत्री कीर्ति वर्धन सिंह

भारतीय दूतावास ने कहा कि विदेश राज्य मंत्री कीर्ति वर्धन सिंह कुवैत पहुंचे और तेजी से वापसी सुनिश्चित करने के लिए कुवैती अधिकारियों के साथ समन्वय किया, वह भी विमान में हैं. कुवैत में मरने वालों में तीन यूपी के रहने वाले भी शामिल हैं. इससे पहले गुरुवार को योगी सरकार ने दूतावास से संपर्क साधा है. इस हादसे के बाद विदेश राज्य मंत्री कीर्ति वर्धन सिंह आग में घायल भारतीयों की सहायता करने और शवों को भारत लाने के लिए कुवैत पहुंचे थे. जिसके बाद उन्होंने भारतीयों के शवों को वापस लाने के लिए भारतीय वायु सेना की मदद ली.

कुवैत के विदेश मंत्री ने व्यक्त की संवेदना

इससे पहले कुवैत पहुंचने के बाद कीर्ति वर्धन सिंह ने कुवैत के विदेश मंत्री अब्दुल्ला अली अल-याह्या से मुलाकात की. कुवैत में भारतीय दूतावास ने कहा कि अल-याह्या ने मेडिकल सहायता, शवों को जल्द से जल्द वापस भेजने और घटना की जांच सहित पूर्ण समर्थन का आश्वासन दिया है. दूतावास ने कहा कि विदेश मंत्री याह्या ने इस दुखद घटना पर अपनी संवेदना व्यक्त की.

ज़रूर पढ़ें