Lok Sabha Election: रितेश पांडे, गीता कोड़ा… BJP में शामिल होते ही इन नेताओं पर पार्टी ने जताया भरोसा, लोकसभा चुनाव में खेला बड़ा दांव

Lok Sabha Election: इस लिस्ट में ज्योतिरादित्य सिंधिया, रितेश पांडेय, गीता कोड़ा जैसे नेताओं नाम शामिल हैं.
Lok Sabha Election, BJP First List For Lok Sabha Election

BJP में शामिल होते ही इन नेताओं पर पार्टी ने जताया भरोसा

BJP First List For Lok Sabha Election 2024: देश में जल्द ही लोकसभा चुनाव होने वाले हैं. सभी राजनीतिक पार्टियां अपनी तैयारियों को पुख्ता करने में जुट गई हैं. पार्टियां अब उम्मीदवारों को टिकट देना शुरू भी कर चुकी हैं. इसी कड़ी में केंद्र की सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी ने अपने पत्ते खोल दिए हैं. शनिवार को जारी BJP की पहली लिस्ट में 195 उम्मीदवारों को जगह दी गई. इस लिस्ट में 34 मौजूदा सांसदों के टिकट कटे हैं. वहीं पुराने सांसदों के साथ-साथ नए चेहरों और अन्य दलों से शामिल होने वाले नेताओं पर भी पार्टी मेहरबान हुई है. इस लिस्ट में ज्योतिरादित्य सिंधिया, रितेश पांडेय, गीता कोड़ा जैसे नेताओं का नाम शामिल हैं.

ज्योतिरादित्य सिंधिया

बीजेपी ने कांग्रेस से आए ज्योतिरादित्य सिंधिया पर बड़ा भरोसा जताते हुए नागरिक उड्ड्य मंत्री बनाया गया. बता दें कि 2019 के चुनावों में उन्हें अपने संसदीय क्षेत्र गुना में हार मिली थी. कभी सिंधिया के सहयोगी रहे केपी यादव ने ही उन्हें चुनाव में शिकस्त दी थी. उसके बाद एमपी में जब कांग्रेस की सरकार बनी तो सिंधिया को सीएम नहीं बनाया गया. इसके बाद सिंधिया विधायकों और समर्थकों के साथ बीजेपी में शामिल हो गए. बीजेपी ने उन्हें राज्यसभा भेजकर सरकार में शामिल कर लिया. अब केपी यादव का टिकट काटकर बीजेपी ने सिंधिया को गुना से उम्मीदवार बनाया है.

रितेश पांडे

उत्तर प्रदेश में बहुजन समाज पार्टी की टिकट पर 2019 में पहली बार अंबेडकरनगर सीट पर रितेश पांडे ने चुनाव में जीत दर्ज की. इस चुनाव में सपा-बसपा ने साथ मिलकर चुनाव लड़ा. 25 फरवरी को रितेश पांडे ने बीएसपी का साथ छोड़ दिया और जेपी नड्डा की मौजूदगी में बीजेपी का दामन थाम लिया. अब बीजेपी ने एक बार फिर उन पर भरोसा जताते हुए अंबेडकरनगर सीट से अपना प्रत्याशी बनाया है. बता दें कि 27 फरवरी को हुए यूपी में हुए राज्यसभा चुनाव के दौरान समाजवादी पार्टी के विधायक और रितेश पांडे के पिता राकेश पांडे ने बीजेपी प्रत्याशी को वोट दिया था.

गीता कोड़ा

बीते दिन झारखंड की 14 में से 11 सीटों पर बीजेपी ने अपने उम्मीदवारों को घोषणा की. 11 में से बीजेपी ने चार नए चेहरों को जगह दी है. इन नए चेहरों में 26 फरवरी को कांग्रेस से बीजेपी में आई सांसद गीता कोड़ा का नाम भी शामिल हैं. बीजेपी ने सिंहभूम सीट पर उन पर अपना भरोसा जताया है. बता दें कि वह झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री मधु कोड़ा की पत्नी हैं. 2009 में जब मधु कोड़ा को जेल भेजा गया था, तब उस समय गीता कोड़ा ने राजनीति में कदम रखा था.

यह भी पढ़ें: Lok Sabha Election: ‘साथियों! तैयार रहिए…’, BJP के जौनपुर से प्रत्याशी उतारने पर बाहुबली धनंजय सिंह ने भरी हुंकार, बोले- जीतेंगे हम

महेंद्रजीत सिंह मालवीय

बीजेपी ने राजस्थान की 25 सीटों में से 15 सीटों पर अपने प्रत्याशियों के नाम सामने रख दिए हैं. इनमें बांसवाड़ा डूंगरपुर लोकसभा सीट भी पर भी उम्मीदवार की घोषणा की है. पार्टी ने हाल में कांग्रेस से बीजेपी में शामिल हुए महेंद्रजीत सिंह मालवीय को टिकट देकर भरोसा जताया है. मालवीय इससे पहले कांग्रेस के टिकट पर बागीदौरा से विधायक बने थे.

पी. भरत

तेलंगाना के बीआरएस पार्टी के सीनियर नेता पी. रामुलु ने गुरुवार को पार्टी से इस्तीफा दिया था. इसके बाद उन्होंने अपने बेटे पी. भरत के साथ गुरुवार को बीजेपी की सदस्यता ले ली. पार्टी ने पी. भरत पर भरोसा जताते हुए उनको नागरकुर्नूल से अपना उम्मीदवार बनाया है.

यह भी पढ़ें: Lok Sabha Election 2024: गौतम गंभीर के बाद जयंत सिन्हा भी नहीं लड़ेंगे लोकसभा चुनाव, जेपी नड्डा से बोले- मुझे चुनावी कर्तव्यों से करें मुक्त

बीबी पाटिल

तेलंगाना के पूर्व सीएम केसीआर की पार्टी भारत राष्ट्र समिति से शुक्रवार को भारतीय जनता पार्टी में शामिल हुए बीबी पाटिल पर भी बीजेपी ने भरोसा जताया है. इस समय वह जहीराबाद सीट से सांसद हैं. अब एक बार उन्हें इसी सीट से बीजेपी ने टिकट देकर चुनाव लड़ने का मौका दिया गया है.

ज़रूर पढ़ें