Lok Sabha Election 2024: महाराष्ट्र के पूर्व मंत्री को BJP ने जौनपुर से बनाया प्रत्याशी, 43 साल का सफर, कांग्रेस से रह चुके हैं 4 बार MLA

Lok Sabha Election 2024: जौनपुर सीट बीजेपी 2019 के लोकसभा चुनाव में हार गई थी. तब यहां से समाजवादी पार्टी और बीएसपी गठबंधन से श्याम सिंह यादव ने चुनाव जीता था.
Kripashankar Singh

पीएम नरेंद्र मोदी और कृपा शंकर सिंह

Lok Sabha Election 2024: बीजेपी ने पहली लिस्ट में उत्तर प्रदेश की 51 लोकसभा सीटों पर अपने प्रत्याशी का एलान कर दिया है. पार्टी ने मौजूदा सभी सांसदों को टिकट दिया है जो खास तौर पर चर्चा का विषय बना हुआ है. हालांकि पार्टी ने जिन 51 सीटों पर उम्मीदवार का एलान किया है, उनमें 2019 की हारी हुई चार सीटें भी शामिल हैं. इन चारों सीट पर बीजेपी ने नए चेहरों को मौका दिया है.

जौनपुर लोकसभा सीट से बीजेपी ने कृपाशंकर सिंह को अपना उम्मीदवार बनाया है. हालांकि इन्हें टिकट मिलने के बाद कई नेताओं को झटका लगा है, इस सीट पर पूर्व आईएएस अभिषेक सिंह के दावेदारी की बीते दिनों में काफी चर्चा थी. पूर्व आईएएस अभिषेक सिंह बांदा की जिलाधिकारी दुर्गा शक्ति नागपाल के पति हैं जो बीजेपी से टिकट चाहते थे.

पिछली चुनाव हार गई थी बीजेपी

ये सीट बीजेपी 2019 के लोकसभा चुनाव में हार गई थी. तब यहां से समाजवादी पार्टी और बीएसपी गठबंधन के तहत बीएसपी के टिकट पर श्याम सिंह यादव ने चुनाव जीता था. लेकिन अभी तक विपक्षी दलों के उम्मीदवार का एलान इस सीट पर नहीं हुआ है जबकि बीजेपी ने पार्टी के कद्दवार नेता और महाराष्ट्र के पूर्व गृह राज्य मंत्री कृपा शंकर सिंह को अपने प्रत्याशी के तौर पर मैदान में उतार दिया है.

ये भी पढ़ें: BJP Candidate List: बीजेपी ने पहली लिस्ट में काटे 34 सांसदों के टिकट, 3 मंत्री भी शामिल, एमपी में सबसे ज्यादा प्रत्याशी बदले

कृपा शंकर सिंह, जौनपुर स्थित सहोदरपुर गांव के रहने वाले हैं और उनका जन्म एक सामान्य किसान परिवार में हुआ था. लेकिन 21 साल के उम्र में मुंबई चले गए और फिर वहीं से 1977 में अपनी राजनीतिक पारी की शुरूआत की थी. तब उन्होंने महाराष्ट्र में कांग्रेस ज्वाइन की थी. हालांकि साल 2020 में उन्होंने कांग्रेस से इस्तीफा देकर बीजेपी ज्वाइन की थी.

हालांकि कांग्रेस के साथ अपनी सियासी पारी के दौरान कृपा शंकर सिंह चार बार विधायक और एक बार एमएलसी बने. इसके अलावा 2004 से 2009 के दौरान महाराष्ट्र में कांग्रेस की सरकार में गृह राज्य मंत्री रहे. उन्होंने 1972 से 1975 तक फ्रेंच फार्मास्यूटिकल कंपनी और 1975 से 1989 तक दूसरी फार्मास्यूटिकल कंपनी में काम भी किया था. हालांकि 1988 कांग्रेस का प्रदेश संगठन मंत्री बनाए जाने के बाद एक्टिव पॉलिटिक्स का हिस्सा हो गए.

ज़रूर पढ़ें