Lok Sabha Election 2024: कांग्रेस-AAP के बीच गठबंधन का ऐलान, दिल्ली समेत इन 5 राज्यों में बनी बात, जानिए किसे मिली कौन सी सीट

Lok Sabha Election 2024: दिल्ली लोकसभा में 7 सीटें हैं, इसमें AAP 4 पर चुनाव लड़ेगी, जबकि तीन सीटों पर कांग्रेस के प्रत्याशी होंगे.
Congress AAP Alliance

कांग्रेस-AAP गठबंधन का ऐलान

Lok Sabha Election 2024: कांग्रेस और AAP ने आगामी लोकसभा चुनाव 2024 के लिए सीट बंटवारे की घोषणा कर दी है. दोनों ही पार्टियों के बीच दिल्ली के अलावा गुजरात, गोवा, हरियाणा और चंडीगढ़ में सीट बंटवारे की घोषणा की गई है. कांग्रेस महासचिव और सांसद मुकुल वासनिक ने शुक्रवार को प्रेस कांफ्रेंस के दौरान गठबंधन का ऐलान करते हुए सीट शेयरिंग की जानकारी दी.

मुकुल वासनिक ने कहा, “दिल्ली लोकसभा में 7 सीटें हैं. AAP 4 पर चुनाव लड़ेगी – नई दिल्ली, पश्चिमी दिल्ली, दक्षिणी दिल्ली और पूर्वी दिल्ली. कांग्रेस 3 – चांदनी चौक, उत्तर पूर्व और उत्तर पश्चिम पर चुनाव लड़ेगी. हरियाणा में 10 लोकसभा सीटें हैं. कांग्रेस 9 सीट पर चुनाव लड़ेगी, 1 सीट-कुरुक्षेत्र पर AAP के उम्मीदवार होंगे.”

कांग्रेस महासचिव ने कहा कि चंडीगढ़ पर लंबी चर्चा के बाद अंत में यह निर्णय लिया गया कि कांग्रेस का उम्मीदवार वहां से चुनाव लड़ेगा. गोवा में यह तय हुआ कि कांग्रेस दोनों लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ेगी. उन्होंने कहा, “गुजरात में 26 लोकसभा सीटें हैं. कांग्रेस 24 पर चुनाव लड़ेगी. 2 सीटों – भरूच और भावनगर पर AAP के उम्मीदवार होंगे.”

इन सीटों पर चुनाव लड़ेगी AAP

यानी देखा जाए तो कांग्रेस नेता द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार आम आदमी पार्टी दिल्ली में नई दिल्ली, पश्चिमी दिल्ली, दक्षिणी दिल्ली और पूर्वी दिल्ली चुनाव लड़ेगी. इसके अलावा हरियाणा की कुरुक्षेत्र के अलावा गुजरात की भरूच और भावनगर पर आम आदमी पार्टी का उम्मीदवार होगा.

ये भी पढ़ें: Iran Pak Dispute: पाकिस्तान की सीमा में फिर दाखिल हुए ईरानी कमांडोज, जैश-अल-अदल के कमांडर को घुसकर मारने का दावा

इस गठबंधन का ऐलान होने के सांसद संदीप पाठक ने कहा कि आज देश जिस परिस्थिति से गुजर रहा है. बीजेपी की सरकार जिस तरह से सारी संस्थाओं को खत्म कर रही है. जिस तरह से चुनावों की चोरी हो रही है और विपक्षी नेताओं को जेल में डाला जा रहा है. इस वजह से देश को मजबूत विकल्प की जरूरत है.

बता दें कि दोनों गठबंधन के बीच गुजरात की भरूच और चंडीगढ़ सीट को लेकर पेंच फंसा हुआ था. लेकिन अब भरूच सीट आम आदमी पार्टी और चंडीगढ़ कांग्रेस को मिली है.

ज़रूर पढ़ें