Lok Sabha Election 2024: यूपी में कांग्रेस का नया प्रयोग! अमेठी से सुप्रिया श्रीनेत और वाराणसी से पवन खेड़ा को उतारने की तैयारी

Lok Sabha Election 2024: उत्तर प्रदेश में इंडी गठबंधन के तहत कांग्रेस को 17 सीट मिली है और समाजवादी पार्टी को 63 सीट मिली है.
UP Congress

कांग्रेस नेता पवन खेड़ा और सुप्रिया श्रीनेत

Lok Sabha Election 2024: देश में लोकसभा चुनाव का ऐलान होने के बाद कांग्रेस अपनी आगे की सियासी लड़ाई की तैयारी में लग गई है. पार्टी ने अभी तक लोकसभा चुनाव के लिहाज से देश के सबसे अहम और बड़े राज्य उत्तर प्रदेश की एक भी सीट पर उम्मीदवार का एलान नहीं किया है. हालांकि सूत्रों की मानें तो कांग्रेस मंगलवार को CWC की बैठक के बाद उम्मीदवारों का ऐलान कर सकती है.

कांग्रेस इस बार उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी के साथ इंडिया गठबंधन के तहत चुनाव लड़ रही है. इस गठबंधन के तहत पार्टी को 17 सीट मिली है और सपा को 63 सीट मिली है. सपा ने अभी तक 37 उम्मीदवारों के नाम का ऐलान किया है. जबकि कांग्रेस अभी तक अपने एक भी उम्मीदवार का नाम तय नहीं कर पाई है. अब मंगलवार को दिल्ली में कांग्रेस के CWC की बैठक होने वाली है जिसके बाद उम्मीदवारों के नाम का ऐलान होने की संभावना है.

पहले अजय राय के चुनाव लड़ने की थी चर्चा

सूत्रों की मानें तो कांग्रेस इस बार उत्तर प्रदेश में नया प्रयोग करने जा रही है. पार्टी वाराणसी सीट पर CWC की सदस्य और सोशल मीडिया की चेयरपर्सन सुप्रीया श्रीनेत को अपना उम्मीदवार बना सकती है. हालांकि पहले इस सीट पर पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष अजय राय के चुनाव लड़ने की चर्चा थी. लेकिन अब इस सीट पर सुप्रीया श्रीनेत का नाम सामने आ रहा है.

ये भी पढ़ें: Delhi Excise Policy Case: सीएम अरविंद केजरीवाल को ईडी का 9वां समन, दिल्ली जल बोर्ड के मामले में भी पूछताछ के लिए बुलाया

वाराणसी के अलावा गांधी परिवार का गढ़ रहे अमेठी में भी कांग्रेस प्रयोग की सियासत पर बल देते नजर आ रही है. सूत्रों की मानें तो यहां से पार्टी मीडिया एवं प्रचार विभाग के चीफ पवन खेड़ा को उम्मीदवार बना सकती है. अगर पवन खेड़ा यहां से चुनाव लड़ते हैं तो स्पष्ट है कि राहुल गांधी अमेठी सीट से चुनाव नहीं लड़ेंगे.

गौरतलब है कि कांग्रेस ने अभी तक अपने उम्मीदवारों की दो सूची जारी की है. पहली सूची में ही कांग्रेस ने राहुल गांधी के नाम का ऐलान किया था. राहुल गांधी को फिर से पार्टी ने केरल की वायनाड सीट से लोकसभा का प्रत्याशी बनाया है.

ज़रूर पढ़ें