Lok Sabha Election 2024: देवरिया से INDIA गठबंधन का प्रत्याशी तय! कांग्रेस के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष का कट सकता है पत्ता

Lok Sabha Election 2024: उत्तर प्रदेश में आगामी लोकसभा चुनाव सीट के लिए समाजवादी पार्टी और कांग्रेस के बीच गठबंधन हुआ है.
Akhilesh Pratap Singh

प्रियंका गांधी के साथ अखिलेश प्रताप सिंह

Lok Sabha Election 2024: उत्तर प्रदेश में आगामी लोकसभा चुनाव के लिए इंडिया गठबंधन अब अपने प्रत्याशी हर सीट पर तय करने लगा है. हालांकि समाजवादी पार्टी ने 31 सीटों पर पहले ही प्रत्याशियों का ऐलान कर दिया है. लेकिन अब कांग्रेस में अपने कोटे की 17 सीटों को लेकर मंथन जारी है. रविवार को कांग्रेस के राज्य चुनाव समिति की बैठक में हर सीटों पर नामों को लेकर मंथन हुआ है.

सूत्रों की माने तो बैठक में देवरिया लोकसभा सीट से अखिलेश प्रताप सिंह को इंडिया गठबंधन के तहत कांग्रेस का प्रत्याशी बनाया जा सकता है. अखिलेश प्रताप सिंह पहले पूर्वांचल की रुद्रपुर विधानसभा सीट से विधायक रह चुके हैं. वह वर्तमान में कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता भी हैं. अब अगर अखिलेश प्रताप सिंह को देवरिया से कांग्रेस उम्मीदवार बनाती है तो पूर्व विधायक और कांग्रेस के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष अजय लल्लू का टिकट कट सकता है.

इस सीट पर दो दावेदार

सूत्रों की माने तो देवरिया लोकसभा सीट पर कांग्रेस से अखिलेश प्रताप सिंह और अजय लल्लू दो प्रमुख दावेदार हैं. रविवार को कांग्रेस प्रदेश चुनाव समिति की बैठक में अमेठी और रायबरेली से गांधी परिवार को चुनाव लड़ाने का एक प्रस्ताव भी पार्टी हाईकमान को भेजा गया है.

ये भी पढ़ें: Lok Sabha Election 2024: रायबरेली और अमेठी से चुनाव लड़ेगा गांधी परिवार? कांग्रेस के हाईकमान से हुई डिमांड

रविवार को हुई बैठक के बाद पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष अजय राय का नाम वाराणसी लोकसभा सीट, इमरान मसूद का नाम सहारनपुर सीट और बाराबंकी से तनुज पुनिया का नाम भेजा गया है. संभावना जताई जा रही है कि अब सोमवार को होने वाली बैठक में इसपर फैसला हो सकता है.

बता दें कि इंडिया गठबंधन के तहत कांग्रेस इस चुनाव में 17 और समाजवादी पार्टी 62 सीटों पर चुनाव लड़ रही है. जबकि एक सीट चंद्रशेखर आजाद के लिए छोड़ने जाने की संभावना है. वह नगीना लोकसभा सीट से तैयारी कर रहे हैं. जबकि कुछ और छोटे दलों के गठबंधन में आने की संभावना है.

ज़रूर पढ़ें