Lok Sabha Election 2024: महाराष्ट्र में MVA में फाइनल हुई सीटों की डील! कांग्रेस के साथ इन दलों की बनी बात, जल्द होगा ऐलान

Lok Sabha Election 2024: एमवीए के सूत्रों की माने तो प्रकाश अंबेडकर के नेतृत्व वाली पार्टी वंचित बहुजन आघाडी (वीबीए) को दो सीटें मिलने की संभावना है.
NCP Chief Sharad Pawar

एमसीपी चीफ शरद पवार

Lok Sabha Election 2024: बीजेपी के खिलाफ महाराष्ट्र में महाविकास अघाड़ी के दलों के बीच सीट शेयरिंग की बात लगभग फाइनल हो गई है. इसका ऐलान अब शुक्रवार के बाद किसी भी दिन होने की संभावना जताई जा रही है. राज्य में लोकसभा सीट कुल 48 सीटें हैं. सूत्रों के अनुसार ठाकरे के नेतृत्व वाली शिवसेना 20 सीटों पर चुनाव लड़ सकती है. इसके अलावा कांग्रेस को 18 और शरद पवार के नेतृत्व वाली एनसीपी को 10 सीटें मिलने की संभावना है.

एमवीए के सूत्रों की माने तो प्रकाश अंबेडकर के नेतृत्व वाली पार्टी वंचित बहुजन आघाडी (वीबीए) को दो सीटें और राजू शेट्टी के स्वाभिमानी पक्ष दल को एक सीट मिलने की संभावना है. इस गठबंधन के लिए सभी बड़े दलों के नेताओं की गुरुवार को मुलाकात हुई है. गुरुवार की शाम को शरद पवार के आवास पर कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष नाना पटोले और पूर्व सीएम पृथ्वीराज चव्हाण भी बैठक में मौजूद रहे थे.

कौन कहां से चुनाव लड़ेगा- संजय राउत

शरद पवार के घर हुई बैठक में वरिष्ठ नेता बालासाहेब थोराट भी मौजूद थे. इस बैठक के बाद शरद पवार गुट के एक नेता ने कहा कि अब आगामी चुनाव को लेकर चर्चा पूरी हो गई है. अब इस संबंध में आगे कोई चर्चा होने की संभावना नहीं है. वहीं शिवसेना(UBT) सांसद संजय राउत ने कहा, “कौन कहां से चुनाव लड़ेगा इसे लेकर हमारा मसौदा लगभग तैयार है. वंचित बहुजन अघाड़ी के प्रतिनिधि आए और मुझे लगता है कि उनके साथ सकारात्मक चर्चा हुई है.”

ये भी पढ़ें: Lok Sabha Election: लोकसभा चुनाव के लिए यूपी में बीजेपी का फॉर्मूला तय! 74 सीटों पर उम्मीदवार उतारने की तैयारी, सहयोगियों के लिए छोड़ सकती है 6 सीटें

सूत्रों की माने तो इस गठबंधन में जिस पार्टी का जिस सीट पर सांसद है, उसे वह सीट फिर मिलने की बात तय हो गई है. अगर मौजूदा सांसद की सीट उसकी पार्टी को नहीं मिलती है, तब वैसी स्थिति में जिस पार्टी के हिस्से में सीट जाती है वही सांसद उस पार्टी से चुनाव लड़ेगा जिसके पास सीट है. सूत्रों की माने तो कांग्रेस की एक बैठक दिल्ली में चार मार्च को होने वाली है. इस दौरान राज्य के उम्मीदवारों के नाम फाइनल होंगे.

ज़रूर पढ़ें