Lok Sabha Election 2024: महाराष्ट्र में फिर बढ़ेगी BJP गठबंधन में तकरार! शिंदे और अजीत पवार के डिमांड से बढ़ सकती चुनौती

Lok Sabha Election 2024: अजीत पवार के गुट जिन आठ सीटों पर दावा कर रहा है कि उसमें गढ़चिरौली सीट भी शामिल है.
Maharashtra

गृह मंत्री अमित शाह के साथ सीएम एकनाथ शिंदे और अजीत पवार

Lok Sabha Election 2024: महाराष्ट्र में एनडीए के दलों के बीच सीट शेयरिंग को लेकर मंगलवार को एक बैठक हुई है. हिंदूस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार राज्य में शिंदे गुट ने अपने मौजूदा सांसदों की 13 सीटों पर दावा किया है और गठबंधन के लिए इन सभी सीटों पर की मांग रखी है. हालांकि सूत्रों की माने तो बीजेपी की ओर से गठबंधन के लिए केवल 13 सीटों का ऑफर दिया गया है. दूसरी ओर डिप्टी सीएम अजित पवार का गुट राज्य में आठ सीटों पर जीत दर्ज करने को लेकर आश्वत नजर आ रहा है.

अजीत पवार के गुट जिन आठ सीटों पर दावा कर रहा है कि उसमें गढ़चिरौली सीट भी शामिल है. इसी सीट पर राज्य मंत्री धर्मराव बाबा अत्राम को उम्मीदवार बनाने की तैयारी भी चल रही है. सूत्रों के अनुसार बैठक के दौरान अजीत पवार गुट को बीजेपी के ओर से केवल चार सीटें देने की बात कही गई है, जिसमें बारामती सीट भी शामिल है. इस सीट पर अजीत पवार की पत्नी सुनेत्रा और उनकी चचेरी बहन सुप्रिया सुले के बीच मुख्य मुकाबला होने की संभावना है.

ये सीटें बदलना चाहती है बीजेपी

सूत्रों की माने तो बीजेपी राज्य की 32 सीटों पर चुनाव लड़ना चाहती है, जिससे ससंद में सत्तारूढ़ गठबंधन की ताकत में सुधार होगा. बीजेपी राज्य की परभणी, नासिक, औरंगाबाद, उस्मानाबाद और रत्नागिरी-सिंधुदुर्ग सहित कुछ सीटों पर गठबंधन दलों के बीच अदला-बदली करने पर जोर दे रही है. इस गठबंधन के लिए मुंबई में शिंदे गुट के ओर से दो सीटों की मांग रखी गई है. वहीं बीजेपी ठाणे सीट को लेकर अड़ी हुई है, जो परंपरागत रूप से शिवसेना की गढ़ रही है.

ये भी पढ़ें: Farmer Protest: आज फिर ‘दिल्ली कूच’ करेंगे किसान, पुलिस अलर्ट, बॉर्डर पर सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त, संगठनों ने की ये अपील

गठबंधन को लेकर अमित शाह के साथ देर रात तक बैठक चली है. गठबंधन के लिए बीजेपी ने सहयोगियों से लोकसभा चुनाव में कम सीटों पर समझौता करने के लिए कहा है. वहीं पार्टी के ओर से इस साल के अंत में होने वाले विधानसभा चुनाव में इसकी भरपाई का आश्वासन दिया गया है. एक बीजेपी नेता की माने तो बैठक में तीनों दलों के बीच सीटों पर बात हुई है. अगले कुछ दिनों में अब सहमति बनने की उम्मीद है.

ज़रूर पढ़ें