Lok Sabha Election 2024: चुनाव आयोग ने जारी की एडवाइजरी, राजनीतिक दलों को करना होगा इन आदेशों का पालन

चुनाव आयोग ने साफ-साफ कहा कि नोटिस प्राप्त कर चुके स्टार प्रचारक और उम्मीदवार अगर फिर से वही गलती करते हैं तो उन्हें कड़ी कार्रवाई का सामना करना पड़ेगा.
Election Commission

Election Commission

Lok Sabha Election 2024: चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनावों के मद्देनजर एडवाइजरी जारी की है. इसमें राजनीतिक दलों को आदर्श आचार संहिता के प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष उल्लंघन पर कड़ी कार्रवाई की चेतावनी दी गई है. EC ने पार्टी और नेताओं को तथ्यहीन बयान देकर मतदाताओं को गुमराह करने से बचने के लिए कहा है.

जाति और धर्म के नाम पर अपील न करें उम्मीदवार: EC

चुनाव आयोग की ओस से जारी एडवाइजरी में राजनीतिक दलों, उम्मीदवारों, स्टार प्रचारकों से जाति, धर्म या भाषा के आधार पर अपील न करने के बारे में भी ताकीद की गई है. वहीं चुनाव आयोग ने इसके साथ ही चुनाव प्रचार के लिए मंदिरों, मस्जिदों, चर्च, गुरुद्वारों और अन्य धर्म स्थलों का इस्तेमाल नहीं करने की हिदायत दी है.

यह भी पढ़ें: 50 से 60 सांसदों का कट सकता है पत्ता! ‘400 पार’ के लिए BJP का प्लान, पहली लिस्ट जल्द

एडवाइजरी में क्या-क्या कहा गया?

चुनाव आयोग ने साफ-साफ कहा कि नोटिस प्राप्त कर चुके स्टार प्रचारक और उम्मीदवार अगर फिर से वही गलती करते हैं तो उन्हें कड़ी कार्रवाई का सामना करना पड़ेगा. चुनाव आयोग ने प्रतिद्वंद्वियों को बदनाम करने के लिए उम्मीदवारों को सोशल मीडिया पोस्ट न करने की भी सलाह दी है. आयोग ने कहा कि ऐसी बातें न कही जाएं, जिनमें भक्त-देवता संबंधों का उपहास हो और न ही देवी-देवताओं या ईश्वर की निंदा हो. चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव 2024 को मुद्दा आधारित रखने की सलाह दी है.

 

 

ज़रूर पढ़ें