Lok Sabha Election 2024: कौन हैं मोहिबुल्लाह नदवी? रामपुर सीट पर सपा ने क्यों जताया भरोसा

Lok Sabha Election 2024: मौलाना मोहिबुल्लाह नदवी ने मंगलवार को समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव से मुलाकात की थी. जिसकी तस्वीर सामने आई है.
Mohibullah Nadvi

अखिलेश यादव के साथ मौलाना मोहिबुल्लाह नदवी

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव से लिए उत्तर प्रदेश की आठ सीटों पर बुधवार को नामांकन का अंतिम दिन है. इस दौरान समाजवादी पार्टी के उम्मीदवारों के तौर पर रामपुर सीट से मोहिबुल्लाह नदवी को अपना चेहरा बनाया है. मोहिबुल्लाह नदवी बीते दिनों ही सपा प्रमुख अखिलेश यादव से मुलाकात की थी. अब जब नदवी के चुनाव लड़ने की अटकलें तेज हुई तो वह तस्वीर वायरल होने लगी. बुधवार को ही मोहिबुल्लाह नदवी ने बतौर सपा प्रत्याशी रामपुर से नामांकन पहुंचने वाले हैं.

दरअसल, रामपुर लोकसभा सीट आजम खान के वर्चस्व वाली सीट मानी जाती है. इस सीट पर बीते करीब 45 सालों से आजम खान के परिवार का दबदबा रहा है. लेकिन इस बार आजम खान, उनकी पत्नी और बेटे अब्दुल्ला आजम सजा होने के बाद जेल में बंद हैं. पांच साल से ज्यादा की सजा होने के बाद कोई चुनाव लड़ने की स्थिति में नहीं है. इसी बीच बीते दिनों अखिलेश यादव ने आजम खान से मुलाकात की थी. लेकिन तब उन्होंने सपा प्रमुख से रामपुर से चुनाव लड़ने की अपील की थी.

कौन हैं मोहिबुल्लाह नदवी

लेकिन अब मोहिबुल्लाह नदवी ने रामपुर लोकसभा सीट से नामांकन कर दिया है. मौलाना नदवी दिल्ली स्थित पार्लियामेंट स्ट्रीट मस्जिद के इमाम हैं. वह मूल रूप से रामपुर के ही रहने वाले हैं. रामपुर के मुस्लिम समाज के बीच उनकी अच्छी पहचान है. पार्लियामेंट स्ट्रीट मस्जिद में वह बीते करीब 15 सालों से इमाम हैं. दूसरी ओर रामपुर में 50 फीसदी से ज्यादा मुस्लिम आबादी है ऐसे में आजम खान के जेल में होने पर सपा ने एक विकल्प के तौर पर उन्हें अपना चेहरा बनाया है.

सूत्रों की मानें तो मौलाना मोहिबुल्लाह नदवी मंगलवार की देर शाम हो की रामपुर पहुंच गए थे. इसके बाद उन्होंने सपा प्रमुख अखिलेश यादव से जाकर मुलाकात की थी, जिसके बाद बुधवार को उनका नाम रामपुर सीट से रेस में आ गया और फिर दोपहर करीब दो बजे उन्होंने नामांकन किया. इससे पहले अखिलेश यादव के भतीजे तेज प्रताप यादव के इस सीट पर चुनाव लड़ने की चर्चा थी. बता दें कि तेज प्रताप यादव, आरजेडी सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के बेटे भी हैं.

ज़रूर पढ़ें