Lok Sabha Election: शाम को टिकट सुबह वापसी… तो किसी ने लिया संन्यास, अब तक इन BJP नेताओं ने चुनाव से पहले छोड़ा मैदान

Lok Sabha Election: लोकसभा चुनाव को लेकर भाजपा के उम्मीदवारों की पहली सूची आने से पहले ही कई पार्टी नेताओं ने संन्यास की घोषणा कर दी. जबकि, कुछ नेताओं ने सूची में नाम आने के बाद भी चुनाव लड़ने से खुद ही इनकार कर दिया.
Lok Sabha Election 2024

पवन सिंह, गौतम गंभीर और डॉ हर्षवर्धन

Lok Sabha Election 2024: अब कुछ समय में ही देशभर में लोकसभा का चुनाव होना है. जिसके मद्देनजर सभी राजनीतिक पार्टियां अपनी दावेदारी मजबूत करने में जुट गई हैं. भारतीय चुनाव आयोग की ओर से चुनाव की तारीखों को लेकर कोई आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है. इसके बावजूद भी बीजेपी ने प्रत्याशियों के नामों की पहली लिस्ट जारी कर दी है. जिसमें पीएम मोदी समेत कई दिग्गज नेताओं को लोकसभा का उम्मीदवार बनाया गया है. हालांकि सूची आने से पहले और बाद में कई सियासी घटनाक्रम से राजनीतिक माहौल बना रहा.

गौरतलब है कि लोकसभा चुनाव को लेकर भाजपा के उम्मीदवारों की पहली सूची आने से पहले ही कई पार्टी नेताओं ने संन्यास की घोषणा कर दी. जबकि, कुछ नेताओं ने सूची में नाम आने के बाद भी चुनाव लड़ने से खुद ही इनकार कर दिया. इसमें भोजपुरी स्टार पवन सिंह और पूर्व क्रिकेटर गौतम गंभीर जैसे नेताओं का नाम शामिल है.

ये भी पढ़ें- Lok Sabha Election 2024: ‘मोदी का परिवार’ कैंपेन में BJP के साथ आई नीतीश कुमार की पार्टी, Video शेयर कर कहा- ‘ये पब्लिक है, सब जानती है’

पवन सिंह ने चुनाव लड़ने से किया इनकार 

शनिवार, (2 मार्च) को बीजेपी ने 195 उम्मीदवारों के नाम की पहली लिस्ट जारी की. जिसमें भोजपुरी स्टार पवन सिंह को पश्चिम बंगाल की आसनसोल से लोकसभा का उम्मीदवार बनाया था.वर्तमान समय से इस सीट से बॉलिवुड अभिनेता शत्रुघन सिन्हा सांसद हैं. लोकसभा टिकट मिलने के बाद पवन सिंह काफी खुश थे, लेकिन उनके द्वारा गाए गए एक गाने को लेकर हुए विवाद के बाद उन्होंने अपनी दावेदारी वापस ले ली. इसके बाद उनका नाम काफी चर्चा में रहा. बाद में पार्टी ने उन्हें दिल्ली बुलाया था. जहां उन्होंने बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा से मुलाकात किए.

उपेंद्र सिंह रावत ने कहा नहीं लडूंगा चुनाव

उत्तर प्रदेश के बाराबंकी लोकसभा सीट से सांसद उपेंद्र सिंह रावत ने अपनी दावेदारी वापस लेकर सभी को चौंका दिया. पार्टी ने अपनी पहली सूची में उन्हें भी उम्मीदवार बनाया था. हालांकि, एक सोशल मीडिया पोस्ट के जरिए उन्होंने बताया कि वह अपनी दावेदारी क्यों वापस ले रहे हैं? एक्स पर किए पोस्ट में उन्होंने लिखा, मेरा एक एडिटेड वीडियो वारयल किया जा रहा है… मैंनें शिकायत दर्ज करा दी है… जब तक मैं निर्दोष साबित नहीं होता… तब तक चुनाव नहीं लडूंगा.

नितिन पटेल ने वापस ली दावेदारी 

पहली लिस्ट आने के बाद गुजरात के पूर्व उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल ने भी राज्य के मेहसाणा लोकसभा सीट से अपनी दावेदारी वापस ले ली. अपनी दावेदारी वापस लेने की घोषणा करते हुए उन्होंने कहा कि पीएम मोदी भारत की प्रतिष्ठा को बढ़ाने के लिए लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री बनेंगे, यही मेरी इच्छा है. बता दें कि पार्टी ने अभी मेहसाणा सीट से कोई उम्मीदवार नहीं उतारा है.

गौतम गंभीर और जयंत सिन्हा का संन्यास 

पूर्वी दिल्ली लोकसभा सीट से सांसद गौतम गंभीर और झारखंड से जयंत सिन्हा ने भाजपा की पहली सूची आने से पहले ही संन्यास की घोषणा कर दी. गौतम गंभीर ने क्रिकेट पर ध्यान देने की बात कही तो वहीं जयंत सिन्हा ने वैश्विक जलवायु परिवर्तन से निपटने पर अपने प्रयासों पर ध्यान केंद्रित करने की बात कही. हालांकि, सूत्रों की माने तो बीजेपी इन दोनों नेताओं के टिकट काटने जा रही थी. इससे पहले ही दोनों ने राजनीति से संन्यास की घोषणा कर दी.

डा. हर्षवर्धन ने राजनीति से लिया संन्यास 

वहीं, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की चांदनी चौक लोकसभा सीट से वर्तमान सांसद डा. हर्षवर्धन का पार्टी नेतृत्व ने टिकट काट दिया. इसके बाद उन्होंने राजनीति से संन्यास लेने की घोषणा कर दी. इस दौरान उन्होंने कहा कि वो अब अपने क्लीनिक पर ही ध्यान देंगे. बता दें कि नरेंद्र मोदी कैबिनेट में डॉ हर्षवर्धन स्वास्थ्य मंत्री समेत कई महत्वपूर्ण विभागों की जिम्मेदारी निभा चुके है.

ज़रूर पढ़ें