Lok Sabha Election: पांचवें चरण में 59.62 फीसदी हुआ मतदान, बंगाल में सबसे ज्यादा तो महाराष्ट्र में कम रहा वोटिंग प्रतिशत

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में सोमवार को 6 राज्यों और 2 केंद्र शासित प्रदेशों की 49 सीटों पर मतदान खत्म हो गया है. इस फेज में  कुल 59.62 फिसदी वोटिंग हुई.
Lok Sabah Election 2024

पांचवें में मतदान के लिए बूथ पर खड़े लोग

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में सोमवार को 6 राज्यों और 2 केंद्र शासित प्रदेशों की 49 सीटों पर मतदान खत्म हो गया है. इस फेज में  कुल 59.62 फिसदी वोटिंग हुई. सबसे ज्यादा पश्चिम बंगाल में 73.49 प्रतिशत और सबसे कम महाराष्ट्र में 54.29 प्रतिशत मतदान हुआ है. इसके अलावा ओडिशा विधानसभा के सेकेंड फेज की 35 सीटों पर 64.92 प्रतिशत, झारखंड की गांडेय विधानसभा सीट पर 68.26 प्रतिशत और लखनऊ ईस्ट सीट पर 52.25 प्रतिशत वोटिंग हुई है.

जम्मू कश्मीर की बारामूला लोकसभा सीट पर अब तक का सबसे ज्यादा मतदान हुआ. वोटर टर्नआउट के मुताबिक, यहां 56.29 प्रतिशत लोगों ने मतदान किया. वहीं बिहार में 54.58 फीसदी, झारखंड में 63.07, लद्दाख में 68.47, ओडिशा में 66.70 और उत्तर प्रदेश में 57.79 प्रतिशत वोटिंग हुई.

ये भी पढ़ें- Lok Sabha Election 2024: ‘हमारी गाड़ी पर हमला हुआ, दो कार्यकर्ता घायल हैं’, कंगना रनौत का कांग्रेस पर गंभीर आरोप

मुंबई में भिड़ें बीजेपी-कांग्रेस कार्यकर्ता

मुंबई की दक्षिण-मध्य लोकसभा सीट के सायन इलाके में स्थित लिटिल एंजल स्कूल में चल रहे मतदान के दौरान कांग्रेस और बीजेपी के कार्यकर्ताओं ने एक दूसरे से भिड़ गए. बीजेपी कार्यकर्ताओं का दावा है कि वो मतदान केंद्र से 100 मीटर दूर मतदाताओं को वोटिंग स्लिप दे रहे थे. इस पर कांग्रेस के पदाधिकारियों ने आरोप लगाया कि बीजेपी के लोग 100 मीटर दूर नहीं बल्कि मतदान केंद्र के पास जाकर लोगों के मतदान की प्रक्रिया में हस्तक्षेप कर रहे हैं.

इसके बाद कांग्रेस और बीजेपी के कार्यकर्ता आमने-सामने आ गए और बीजेपी ने दावा किया कि उन्हें दो लोगों ने जान से मारने की धमकी भी दी. बीजेपी कार्यकर्ता की शिकायत के आधार पर दो अज्ञात लोगों के खिलाफ सायन पुलिस ने IPC की धारा 506(2) के तहत FIR दर्ज की. पुलिस इस मामले में आगे की जांच कर रही है. इस सीट पर शिवसेना (शिंदे गुट) के राहुल शेवाले और शिवसेना (उद्धव गुट) के अनिल देसाई के बीच लड़ाई है.

विपक्षी दलों ने लगाए फर्जी वोटिंग के आरोप

समाजवादी पार्टी ने दावा किया कि उत्तर प्रदेश की कौशांबी लोकसभा की कुंडा विधानसभा में पीठासीन अधिकारी मतदाताओं के वोट स्वयं डाल दे रहे हैं. चुनाव आयोग संज्ञान ले, निष्पक्ष मतदान सुनिश्चित हो. वहीं, रायबरेली लोकसभा सीट से कांग्रेस प्रत्याशी राहुल गांधी ने बछरावां मतदान केंद्र का निरीक्षण किया. इस दौरान उन्होंने लोगों से बातचीत भी की. सपा ने दावा किया कि गोंडा लोकसभा सीट पर भी मतदाताओं को डरा-धमकाकर बीजेपी के पक्ष में वोट करने का दबाव बनाया जा रहा है.

ज़रूर पढ़ें