Lok Sabha Election: मां वसुंधरा नहीं, बेटे दुष्यंत पर BJP ने क्यों जताया भरोसा? 5वीं बार झालावाड़ से लड़ेंगे चुनाव

Lok Sabha Election: बीजेपी मुख्यालय दिल्ली में आयोजित प्रेस वार्ता के बाद जारी लिस्ट में राजस्थान के 25 लोकसभा सीटों में से 15 सीटों पर पार्टी ने उम्मीदवारों के नामों का ऐलान किया है.
Lok Sabha Election

वसुंधरा राजे और दुष्यंत सिंह

Lok Sabha Election 2024: आगामी लोकसभा चुनाव के मद्देनजर शनिवार (02 मार्च) को बीजेपी ने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी की. जिसमें कुल 195 प्रत्याशियों के नामों की घोषणा की. वहीं, 34 मौजूदा सांसदों के टिकट काटे गए. बीजेपी मुख्यालय दिल्ली में आयोजित प्रेस वार्ता के बाद जारी लिस्ट में राजस्थान के 25 लोकसभा सीटों में से 15 सीटों पर पार्टी ने उम्मीदवारों के नामों का ऐलान किया है. जिसके बाद से राज्य में सियासी हलचल तेज हो चुकी है.

इधर बीजेपी ने पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के बेटे दुष्यंत सिंह पर भरोसा जताते हुए झालावाड़ बारां लोकसभा सीट से उम्मीदवार बनाया है. इस सीट से लगातार चार बार जीत चुके दुष्यंत को पार्टी ने पांचवी बार मौका दिया है. पिछले कुछ चुनावों के आंकड़ों को देखें तो इस सीट पर हमेशा ही बीजेपी का दबदबा रहा है.

ये भी पढ़ें- पार्टी का दबाव, आरा से टिकट की चाहत या कुछ और…आसनसोल से चुनाव लड़ने से Pawan Singh ने क्यों किया इनकार? इनसाइड स्टोरी

मां के विरासत को संभाल रहे दुष्यंत

अपनी मां वसुंधरा राजे के बाद से दुष्यंत इस सीट पर अपनी विरासत को संभाल रखे हैं. दुष्यंत से पहले उनकी मां इस सीट से सांसद रह चुकी हैं. साथ ही अटल वाजपेयी की सरकार में केंद्रीय मंत्री के तौर पर भी काम कर चुकी हैं. हालांकि, साल 2003 में मुख्यमंत्री बनने के बाद झालवाड़ सीट की कमान अपने बेटे को सौंप दी. इसके बाद 2004 से लेकर अब तक इस सीट से जीतकर लोकसभा पहुंचते रहे हैं.

कौन हैं दुष्यंत सिंह?

दुष्यंत सिंह राजस्थान के झालवाड़ा बारां लोकसभा सीट से लगातार चार बार संसद रह चुके हैं. दुष्यंत सिंह राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के बेटे हैं. दिल्ली के सेंट स्टीफन कॉलेज से स्नातक की ड्रिगी लेने के बाद उन्होंने अमेरिका से होटल मैनेजमेंट की पढ़ाई की. दिसंबर 2000 में दुष्यंत राजे ने निहारिका राजे से विवाह कर लिया.

वसुंधरा समर्थकों को दूसरी लिस्ट का इंतजार

साल 2023 के आखिरी में हुए विधानसभा चुनाव में पूर्ण बहुमत मिलने के बाद भी बीजेपी ने वसुंधरा को सीएम नहीं बनाया. इसके बाद से ऐसी अटकलें थी की पार्टी नेतृत्व उन्हें दिल्ली लाने की तैयारी में है. ऐसे में पार्टी उन्हें लोकसभा चुनाव लड़ा सकती है. लेकिन बीजेपी द्वारा जारी पहली सूची में वसुंधरा का नाम नहीं आया. हालांकि, वसुंधरा समर्थक अब भी कयास लगा रहे हैं की बीजेपी दूसरी लिस्ट में बसुंधरा को लोकसभा का टिकट दे सकती है.

ज़रूर पढ़ें