‘सरकार बनाने का दावा पेश नहीं करेगा ‘इंडी’ गठबंधन’, मल्लिकार्जुन खड़गे ने खत्म किया सस्पेंस

Lok Sabha Election 2024: इंडिया गठबंधन की मीटिंग के बाद कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने साफ कर दिया है कि इंडिया गठबंधन सरकार बनाने का दावा पेश नहीं करेगा. खरगे ने बैठक खत्म होने के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, "गठबंधन के नेताओं ने मौजूदा वक्त की सियासी परिस्थितियों पर दो घंटे तक चर्चा की.
Mallikarjun Kharge

मल्लिकार्जुन खड़गे (कांग्रेस अध्यक्ष)

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजे आ चुके हैं. जनता ने इस बार किसी भी पार्टी को बहुमत के आंकड़े तक नहीं पहुंचाया है. पिछले दो बार से सत्ता के शीर्ष पर बैठी भाजपा इस बार पूर्ण बहुमत हासिल करने में सफल नहीं रही. इस बार भाजपा को 240 सीटें मिली जो 2019 से 63 कम है. अब भाजपा को ऐसी स्थिति में अब अपने गठबंधन के साथियों की तरफ देखना पड़ेगा. भाजपा कार्यालय के बाहर भी जब पीएम मोदी भाषण देने आए तो वहां भी NDA को बधाई की बात लिखी हुई थी.

एक बार फिर से क्षेत्रीय पार्टियां सत्ता के केंद्र में आ गई है. आज पीएम मोदी और गृहमंत्री अमित शाह के मौजूदगी में एनडीए की बैठक हुई. पिछले दो चुनावों से करारी शिकस्त झेल रहे विपक्ष के लिए यह चुनाव एक संजीवनी की तरह रहा. आज बुधवार को दिल्ली में हुई इंडिया गठबंधन की बैठक में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा, “मैं इंडिया गठबंधन के सभी साथियों का स्वागत करता हूं. हम एक साथ लड़े, तालमेल से लड़े और पूरी ताकत से लड़े. आप सबको बधाई!” खरगे ने कहा कि 18वीं लोकसभा चुनाव का जनमत सीधे तौर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ है.

ये भी पढ़ें- Election Result: ‘नीतीश कुमार किंगमेकर’, तेजस्वी ने फिर किया इशारा, खड़गे बोले- सभी के लिए खुले हैं दरवाजे

“सरकार बनाने का दावा पेश नहीं करेंगे”

इंडिया गठबंधन की मीटिंग के बाद कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने साफ कर दिया है कि इंडिया गठबंधन सरकार बनाने का दावा पेश नहीं करेगा. खरगे ने बैठक खत्म होने के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, “गठबंधन के नेताओं ने मौजूदा वक्त की सियासी परिस्थितियों पर दो घंटे तक चर्चा की. आज की परिस्थिति पर बहुत से सुझाव आए.” उन्होंने आगे कहा, “इंडिया गठबंधन के घटक हमारे गठबंधन को मिले जबरदस्त समर्थन के लिए भारत की जनता को धन्यवाद देते हैं. जनता के जनादेश ने भाजपा और उनकी नफरत, भ्रष्टाचार की राजनीति को करारा जवाब दिया है.

“लोगों से किए वादे पूरा करेंगे”

मल्लिकार्जुन खरगे ने आगे कहा कि यह भारत के संविधान की रक्षा, महंगाई, बेरोजगारी और साठगांठ वाले पूंजीवाद के खिलाफ और लोकतंत्र को बचाने के लिए दिया गया जनादेश है. इंडिया ब्लॉक मोदी के नेतृत्व वाली भाजपा के फासीवादी शासन के खिलाफ लड़ना जारी रखेगा. हम भाजपा द्वारा शासित न होने की लोगों की इच्छा को साकार करने के लिए उचित समय पर उचित कदम उठाएंगे.” खरगे ने कहा कि यह हमारा निर्णय है और हम इन बिंदुओं पर पूरी तरह सहमत हैं और हम लोगों से किए गए वादों को पूरा करेंगे.

ज़रूर पढ़ें