Lok Sabha Election 2024: भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा का हिमाचल की राज्यसभा सीट से इस्तीफा, गुजरात से बने रहेंगे सांसद

Lok Sabha Election 2024: भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने सोमवार को राज्यसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया है.
Chhattisgarh News

जेपी नड्डा (बीजेपी अध्यक्ष) (फाइल फोटो)

Lok Sabha Election 2024: भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने सोमवार को हिमाचल के राज्यसभा सीट से इस्तीफा दे दिया है. पिछले महीने हुए राज्यसभा चुनाव में वह गुजरात से र्विरोध चुने गए थे. वह उन 57 राज्यसभा सदस्यों में से थे जिनका कार्यकाल अप्रैल में समाप्त हो रहा था. राज्यसभा संसदीय बुलेटीन में उनके इस्तीफे की जानकारी दी गई है. हिमाचल प्रदेश राज्य का प्रतिनिधित्व कर रहे जेपी नड्डा का इस्तीफा 4 मार्च, 2024 से राज्यसभा के सभापति द्वारा स्वीकार कर लिया गया है.

बता दें कि जेपी नड्डा उन 41 उम्मीदवारों में शामिल थे, जिन्होंने 2024 लोकसभा चुनावों से पहले हाल ही में संपन्न हुए राज्यसभा चुनावों में निर्विरोध जीत दर्ज की.  उन्हें गुजरात से पार्टी के उम्मीदवार के रूप में नामित किया गया था, जिसने कांग्रेस शासित हिमाचल प्रदेश के बजाय चार भाजपा उम्मीदवारों को उच्च सदन में भेजा था, जहां पार्टी की जीत अनिश्चित थी.

ये भी पढ़ें- स्पेनिश महिला से गैंगरेप मामले में झारखंड HC ने लिया संज्ञान, DGP और मुख्य सचिव से मांगी रिपोर्ट

कांग्रेस विधायकों की मदद से बीजेपी प्रत्याशी की जीत 

हालांकि, छह कांग्रेस विधायकों द्वारा बीजेपी प्रत्याशी के पक्ष में क्रॉस वोटिंग करने के बाद भाजपा हिमाचल से एक राज्यसभा सीट हासिल करने में सफल रही, जिसके बाद एक नाटकीय तरीके से बीजेपी यहां को जीत मिली. कांग्रेस उम्मीदवार अभिषेक सिंघवी को 34 वोट मिले, जबकि छह कांग्रेस विधायकों और तीन निर्दलीय विधायकों ने की मदद से  भाजपा उम्मीदवार हर्ष महाजन को भी 34 वोट मिले. इसके बाद फैसला ड्रॉ से निकाला गया, जो महाजन के पक्ष में रहा.

कांग्रेस को करनी पड़ी पर्यवेक्षकों की नियुक्ति

कांग्रेस क्षति नियंत्रण मोड में आ गई क्योंकि विद्रोह ने राज्य में सुखविंदर सिंह सुक्खू सरकार को गिराने की धमकी दी थी. सबसे पुरानी पार्टी को वरिष्ठ नेता भूपिंदर सिंह हुड्डा और डीके शिवकुमार को पर्यवेक्षकों के रूप में नियुक्त करना पड़ा, जिन्होंने निचले सदन के आम चुनाव तक सुक्खू को सीएम बने रहने की सिफारिश की.

स्पीकर कुलदीप सिंह पठानिया ने पिछले गुरुवार को घोषणा की कि छह विधायकों – सुधीर शर्मा, राजिंदर राणा, दविंदर के भुट्टो, रवि ठाकुर, चैतन्य शर्मा और इंदर दत्त लखनपाल को अयोग्य घोषित कर दिया गया है.

ज़रूर पढ़ें