Lok Sabha Election 2024: वोटर्स की धांधली रोकने के लिए ‘टू स्टेप वेरिफेकेशन’ की मांग, चुनाव आयोग से BJP की तीन डिमांड

Lok Sabha Election 2024: बीजेपी के ओर से भारत निर्वाचन आयोग को एक मेमोरेंडम देकर 'टू स्टेप वेरिफेकेशन' की मांग की गई है.
Ashwini Vaishnaw

केंद्रीय मंत्री अश्विणी वैष्णव (ANI)

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव से पहले बीजेपी के प्रतिनिधि मंडल ने भारत निर्वाचन आयोग से मुलाकात की है. इस मुलाकात के दौरान बीजेपी ने आयोग से वोटिंग कक्ष में प्रवेश करने से पहले वोटर का दो चरण में वेरिफिकेशन करने का सुक्षाव रखा है. बीजेपी ने अक्सर मिल रही ‘धांधली’ की शिकायतों को देखते हुए ये मांग रखी है. बीजेपी के डेलिगेशन में केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव के साथ अरुण सिंह और ओम पाठक के साथ कुछ अन्य नेता गए थे.

बीजेपी के ओर से भारत निर्वाचन आयोग को एक मेमोरेंडम देकर ‘टू स्टेप वेरिफेकेशन’ की मांग की गई है. पोलिंग सेंटर पर धांधली के संबंध में शिकायतों को देखते हुए आयोग अब वोटर के वोट के लिए कक्ष में अंदर जाने से पहले ‘टू स्टेप वेरिफेकेशन’ संभावना तलाश रहा है. बीजेपी द्वारा सौंपे गए ज्ञापन में कहा गया है कि ‘टू स्टेप वेरिफेकेशन’ और निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए फुल-प्रूफ रिकॉर्ड आयोग और राजनीतिक दलों को उपलब्ध होना चाहिए.

आयोग के सामने रखी गई तीन मांग

बीजेपी के प्रतिनिधि मंडल ने आयोग के सामने पोलिंग सेंटर की वीडियोग्राफी कराने की मांग रखी है. इसके अलावा ऊंचे अपार्टमेंटों के अंदर मतदान केंद्र खोलने की मांग की गई है. अश्विणी वैष्णव ने इसकी जानकारी देते हुए कहा कि हमने अपनी तीन मांग रखी है. पहले- ऊंचे अपार्टमेंट में पोलिंग सेंटर खोला जाए. ऊंचे अपार्टमेंट में कई लोग रहते हैं ऐसे में वह अपने वोटिंग के अधिकार का उपयोग कर सकते इसके लिए वहां पोलिंग सेंटर खोलना जरूरी है.

ये भी पढ़ें: Kashmir पर UN में भारत ने लगाई पाकिस्तान और तुर्की को फटकार, कहा- ‘किसी का दखल बर्दाश्त नहीं…’

उन्होंने कहा कि हमारी ओर से सौ फीसदी पोलिंग सेंटर पर वीडियो रिकार्डिंग की मांग की गई है. हालांकि अभी तक आयोग केवल 50 फीसदी पोलिंग सेंटर की वीडियोग्राफी कराता है. अगर सभी पोलिंग सेंटर की वीडियोग्राफी होती तो पारदर्शीता बढ़ेगी. इस डेलिगेशन द्वारा आयोग से चुनाव के दौरान घरों पर लगने वाले झंडे और वॉल पेटिंग से जुड़े नियम को और स्पष्ट करने के लिए कहा गया है. बता दें कि आयोग के अनुसार इस बार देशभर में 12 लाख से ज्यादा पोलिंग स्टेशन बनाए जाने की संभावना है.

ज़रूर पढ़ें