यूपी से लेकर महाराष्ट्र तक ‘महाभारत’, सपा ने MVA को दिया अल्टीमेटम, 5 सीटें नहीं दी तो 25 पर लड़ेगे चुनाव

Maharashtra Assembly Election 2024: सपा ने 5 सीटों की डिमांड की है. ऐसा न होने पर INDIA ब्लॉक से इतर 25 सीटों पर उम्मीदवार उतारने की चेतावनी तक दी गई है.
Maharashtra Assembly Election 2024

अखिलेश यादव, (सपा, प्रमुख)

Maharashtra Assembly Election 2024: महाराष्ट्र चुनाव में अब कुछ ही समय बचा है. लेकिन महाविकास अघाड़ी में सीट शेयरिंग को लेकर अभी भी पेच फंसा है. जहां एक तरफ गठबंधन की तीन बड़ी पार्टियों- कांग्रेस, एनसीपी (शरद) और शिवसेना (UBT) ने 85-85 सीटों पर चुनाव लड़ने का ऐलान किया है तो वहीं बची हुई सीटों पर अन्य पार्टियों की दावेदारी को लेकर खींचतान जारी है. इस क्रम में समाजवादी पार्टी ने एमवीए को एक दिन का अल्टीमेटम दे दिया है. सपा ने 5 सीटों की डिमांड की है. ऐसा न होने पर INDIA ब्लॉक से इतर 25 सीटों पर उम्मीदवार उतारने की चेतावनी तक दी गई है.

दरअसल, सपा के महाराष्ट्र अध्यक्ष अबू आसिम आजमी ने शुक्रवार को शरद पवार के साथ मीटिंग की. इस दौरान उन्होंने 5 सीटों की मांग की और जवाब के लिए शनिवार की डेडलाइन सेट की है. इस मीटिंग की जानकारी देते हुए आजमी ने बताया कि मैंने 5 सीटें मांगी हैं. इनमें दो मौजूदा सीटें हैं (भिवंडी पूर्व और मानखुर्द). इसके अलावा तीन और सीटें भिवंडी पश्चिम, मालेगांव और धुले शहर की डिमांग की गई है. अगर ये सीटें हमें मिलती हैं तो ये जीतने वाली सीटें हैं.

ये भी पढ़ें- ‘अजित पवार को फंसाने की फडणवीस ने रची थी साजिश’, अपनी किताब में अनिल देशमुख का दावा

मैं 25 उम्मीदवारों की घोषणा कर दूंगा- आजमी

उन्होंने बताया कि मैं कल दोपहर (शनिवार) तक इंतजार करूंगा. उसके बाद मैं अपना फैसला लूंगा. मैं 25 उम्मीदवारों की घोषणा कर दूंगा. अखिलेश यादव ने मुझसे कहा है कि महाराष्ट्र में मैं निर्णय लेने वाला हूं. अगर नवाब मलिक चाहें तो वे मेरे खिलाफ मानखुर्द- शिवाजी नगर में चुनाव लड़ सकते हैं. अगर आप अल्पसंख्यकों को प्रतिनिधित्व नहीं देते हैं, वे चुनाव लड़ेंगे और आपके पास एक और हरियाणा होगा. इससे पहले महाराष्ट्र चुनाव पर समाजवादी पार्टी के मुखिया और सांसद अखिलेश यादव ने कहा था कि राज्य में बीजेपी हारने वाली है, बीजेपी का गठबंधन हारने वाला है, महा-हार होने वाली है.

बता दें कि बुधवार को महा विकास अघाड़ी (एमवीए) की प्रेस कॉन्फ्रेंस में तीनों बड़ी पार्टियों के बीच 85-85 सीटों की शेयरिंग की घोषणा की गई थी. हालांकि, यह भी कहा गया था कि अंतिम समझौते पर मुहर लगाने के लिए विचार-विमर्श अभी भी जारी है. तीनों सहयोगी दल कुल 288 में से शेष 33 सीटों को आपस में और छोटी पार्टियों के बीच साझा करने पर चर्चा कर रहे हैं.

“महायुति को हराने के लिए MVA एकजुट है”

शिवसेना (यूबीटी) के सांसद संजय राउत ने कहा था कि 288 सीटों में से 270 पर आम सहमति बन गई है. राउत ने कहा था, “हम समाजवादी पार्टी, पीडब्ल्यूपी, सीपीआई (एम), सीपीआई और आप को शामिल करेंगे. शेष सीटों के लिए अभी भी चर्चा चल रही है. हम सौहार्दपूर्ण तरीके से 270 सीटों पर आम सहमति पर पहुंच गए हैं. महायुति सरकार को हराने के लिए एमवीए एकजुट है.”

ज़रूर पढ़ें