Maharashtra: देवेंद्र फडणवीस ने ली बीजेपी के खराब प्रदर्शन की जिम्मेदारी, बोले- मुझे सरकार की जिम्मेदारी से मुक्त किया जाए ताकि…

डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस ने कहा, "मैं महाराष्ट्र में ऐसे नतीजों की जिम्मेदारी लेता हूं. मैं पार्टी का नेतृत्व कर रहा था. मैं बीजेपी आलाकमान से अनुरोध करता हूं कि मुझे सरकार की जिम्मेदारी से मुक्त किया जाए ताकि मैं आगामी चुनावों में पार्टी के लिए कड़ी मेहनत कर सकूं."

देवेंद्र फडणवीस ने ली बीजेपी के खराब प्रदर्शन की जिम्मेदारी

Maharashtra Politics: लोकसभा चुनाव के नतीजे घोषित हो गए हैं. सत्तारूढ़ बीजेपी अपने दम पर बहुमत के जादुई आंकड़े 272 को नहीं छू सकी. भगवा पार्टी का जिन राज्यों में प्रदर्शन बेहद खराब रहा, उनमें महाराष्ट्र शामिल है. बता दें कि यहां बीजेपी को मात्र नौ सीटें मिली हैं. वहीं, अब डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस ने पार्टी के खराब प्रदर्शन की जिम्मेदारी लेते हुए इस्तीफे की पेशकश कर दी है.

देवेंद्र फडणवीस ने कहा, “मैं महाराष्ट्र में ऐसे नतीजों की जिम्मेदारी लेता हूं. मैं पार्टी का नेतृत्व कर रहा था इसलिए बीजेपी आलाकमान से अनुरोध करता हूं कि मुझे सरकार की जिम्मेदारी से मुक्त किया जाए ताकि मैं आगामी चुनावों में पार्टी के लिए कड़ी मेहनत कर सकूं.”

महाराष्ट्र में होने वाले हैं विधानसभा चुनाव

महाराष्ट्र में अगले कुछ महीनों में विधानसभा के चुनाव होने हैं. इसमें राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) और इंडिया ब्लॉक के बीच मुकाबला होगा. बता दें कि 2019 में बीजेपी की अगुवाई वाली एनडीए ने स्पष्ट बहुमत हासिल किया था, लेकिन आंतरिक संघर्ष के कारण शिवसेना अलग हो गई थी. इसके बाद शिवसेना, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी और कांग्रेस ने महा विकास अघाड़ी नाम का एक नया गठबंधन बनाया और शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे राज्य के मुख्यमंत्री बने थे.

ये भी पढ़ेंः PM Modi ने राष्ट्रपति मुर्मू को सौंपा अपना इस्तीफा, 8 जून को हो सकता है नई सरकार का शपथ ग्रहण

वहीं, 2022 में शिवसेना नेता एकनाथ शिंदे ने पार्टी से बगावत कर ली. उन्होंने अपने समर्थक विधायकों के साथ मिलकर भाजपा के साथ सरकार बनाई और नए मुख्यमंत्री बने. इसके बाद 2023 में राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी का अजित पवार गुट भी सरकार में शामिल हो गया.

लोकसभा चुनाव में क्या हुआ?

महाराष्ट्र में लोकसभा की कुल 48 सीटें हैं. यहां कांग्रेस को 13, बीजेपी को 9, शिवसेना (उद्धव बालासाहेब ठाकरे) को 9, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी- शरदचंद्र पवार को 8, शिवसेना (शिंदे गुट) को 7, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (अजित गुट) को एक और अन्य को एक सीट मिली है. बता दें कि 2019 में एनडीए ने 41 सीटें जीती थीं. तब बीजेपी और शिवसेना (उद्धव ठाकरे) एक साथ चुनाव लड़े थे. एनसीपी को 4, कांग्रेस को एक और AIMIM को एक सीट पर जीत मिली थी.

देश में बीजेपी को कितनी सीटें?

देशव्यापी स्तर पर बीजेपी को 240 सीटें मिली हैं. वहीं मुख्य विपक्षी कांग्रेस को 99 सीटें मिली हैं.

 

ज़रूर पढ़ें