Maharashtra News: कश्मीर में बनेगा महाराष्ट्र भवन, 8.16 करोड़ में जमीन खरीदेगी सरकार, देश में ऐसा करने वाला पहला राज्य

Maharashtra News: महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम और वित्त मंत्री अजीत पवार ने जम्मू और कश्मीर में जमीन खरीदने के संबंध में जानकारी दी है.
Maharashtra Bhawan

कश्मीर में बनेगा महाराष्ट्र भवन

Maharashtra News: महाराष्ट्र अब जम्मू और कश्मीर में भवन बनाने के लिए जमीन खरीदने वाला पहला राज्य होने जा रहा है. यहां आने वाले राज्य के पर्यटकों और अधिकारियों के लिए सरकार भवन बनाने जा रही है. घाटी में किसी राज्य सरकार द्वारा बनाया जाने वाला पहला सदन ‘महाराष्ट्र भवन’ होगा. मध्य कश्मीर के बडगाम में श्रीनगर शहर के बाहरी इलाके में इसका निर्माण किया जाएगा.

महाराष्ट्र सरकार द्वारा जम्मू कश्मीर में जमीन खरीदने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी जाएगी. इस भवन का निर्माण इचगाम में करीब 2.5 एकड़ में किया जाएगा, जो श्रीनगर के पास होगा. जम्मू और कश्मीर सरकार द्वारा भी जमीन ट्रांसफर करने की प्रक्रिया पूरी की जा रही है. महाराष्ट्र सरकार द्वारा खरीदी जा रही जमीन की कीमत करीब 8.16 करोड़ रुपए होगी.

महाराष्ट्र राज्य के लिए बडगाम में जमीन के ट्रांसफर को मंजूरी दे दी गई है. इंडियान एक्सप्रेस में छपी रिपोर्ट के अनुसार 40.8 लाख प्रति कानाल के हिसाब से करीब 20 कानाल जमीन खरीदी गई है. इसकी जानकारी राजस्व विभाग द्वारा दी गई है.

पिछले साल हुआ था फैसला

गौरतलब है कि बीते साल जून महीने में महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने जम्मू और कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा से मुलाकात की थी. जिसके बाद वहां जमीन खरीदकर पर्यटकों के लिए भवन बनाने का फैसला किया गया था. इसी प्रस्ताव को ध्यान में रखते हुए अब सरकार ने जमीन खरीदी है.

ये भी पढ़ें: Lok Sabha Election 2024: हाथ का साथ छोड़कर पूर्व सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह की पत्नी ने थामा बीजेपी का दामन, इस सीट से लड़ सकती हैं चुनाव

अपने बजट भाषण में इस बार महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम और वित्त मंत्री अजीत पवार ने इस संबंध में जानकारी दी है. उन्होंने बताया कि हम श्रीनगर और अयोध्या, दो जगहों पर महाराष्ट्र भवन का निर्माम कर रहे हैं. इन दोनों गेस्ट हाउस को बनाने के लिए महाराष्ट्र सरकार ने 77 करोड़ रुपए जारी कर दिए हैं.

बता दें कि अगस्त 2019 में जम्मू और कश्मीर के विशेष राज्य का दर्ज खत्म कर दिया गया था. जिसके बाद अब वहां जमीन खरीदी जा सकती है. सरकार वहां पर इंडस्ट्री और बाहरी लोगों के लिए 99 साल के लीज एग्रीमेंट पर जमीन भी दे रही है.

ज़रूर पढ़ें