‘अजित पवार की वजह से हमारी लोकसभा चुनाव में हार हुई’, डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस का बड़ा बयान

Maharashtra Politics: लोकसभा चुनाव में एनडीए को मिली करारी हार के बाद यह पहली बार है, जब बीजेपी के किसी सीनियर नेता ने अजित पवार और उनकी पार्टी को हार के लिए जिम्मेदार ठहराया है. इससे पहले छोटे स्तर के नेता जरूर दबी जुबान से अजित पर निशाना साधते रहे हैं.
Maharashtra Politics

देवेंद्र फडणवीस, डिप्टी सीएम, महाराष्ट्र

Maharashtra Politics: इस साल के मई-जून महीने में संपन्न हुए लोकसभा चुनाव में महाराष्ट्र में बीजेपी को करारी हार का सामना करना पड़ा. अब इस मामले पर पार्टी ने पहली बार एक बड़ा बयान दिया है. महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम और बीजेपी के वरिष्ठ नेता देवेंद्र फडणवीस ने कहा है कि अजित पवार के कारण हमें बड़ी हार से गुजरना पड़ा. राज्य में होने जा रहे विधानसभा चुनाव से पहले देवेंद्र फडणवीस के इस बयान से सियासी सरगर्मी तेज हो गई है.

एक टीवी कार्यक्रम में बोलते हुए देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि लोकसभा की 12 सीटें ऐसी थीं, जो हम 3 से लेकर 6 हजार वोट से हारे. अगर कुल वोटों का अंतर देखा जाए तो महाविकास अघाड़ी से हमें सिर्फ 2 लाख कम वोट मिले हैं. वो इसलिए, क्योंकि हमें अजित पवार का वोट ट्रांसफर नहीं हुआ.

ये भी पढ़ें- कर्नाटक में अब जांच के लिए CBI को लेनी होगी परमिशन, MUDA केस विवाद के बीच राज्य सरकार का बड़ा फैसला

अजित पवार का वोट हमें नहीं मिला- फडणवीस

डिप्टी सीएम फडणवीस ने आगे कहा कि एकनाथ शिंदे की शिवसेना ने तो हमारे पक्ष में अपना वोट आसानी से ट्रांसफर करा दिया, लेकिन अजित का वोट हमें नहीं मिल पाया. अगर एनसीपी का वोट हमें मिलता तो हम बुरी तरह नहीं हारते. फडणवीस के मुताबिक अजित पवार के गठबंधन को लेकर बीजेपी के लोग सहज नहीं थे, लेकिन अब स्थिति में सुधार हुआ है. सब जानते हैं कि गठबंधन जरूरी है और आगे मिलकर हम काम करेंगे.

पहली बार बीजेपी के निशाने पर अजित पवार

लोकसभा चुनाव में एनडीए को मिली करारी हार के बाद यह पहली बार है, जब बीजेपी के किसी सीनियर नेता ने अजित पवार और उनकी पार्टी को हार के लिए जिम्मेदार ठहराया है. इससे पहले छोटे स्तर के नेता जरूर दबी जुबान से अजित पर निशाना साधते रहे हैं. हालांकि, लोकसभा चुनाव के बाद आरएसएस से जुड़ी पत्रिका ऑर्गेनाइजर ने अजित पर जरूर निशाना साधा था. ऑर्गेनाइजर ने लिखा था कि अजित को अगर नहीं लेते तो नुकसान कम होता. पत्रिका ने अजित को एनडीए में लाने वाले नेताओं को भी निशाने पर लिया था.

महाराष्ट्र में 17 सीटों पर सिमट गई एनडीए

बीजेपी नीत महायुति 2024 के लोकसभा चुनाव में महाराष्ट्र के केवल 17 सीटों पर ही जीत दर्ज कर सकी. राज्य की कुल 48 लोकसभा सीटों में से 9 बीजेपी के पास, 7 सीटें शिवसेना के पास और एनसीपी के पास 1 सीट है. हार का सबसे खराब स्ट्राइक रेट बीजेपी का ही है. बीजेपी 28 सीटों पर लड़कर सिर्फ 9 सीटें जीत पाई. इसी तरह शिवसेना (शिंदे) 15 सीटों पर लड़कर 7 सीटें जीत पाई, जबकि एनसीपी (अजित) को 4 सीट लड़ने के लिए मिला था और उसे एक पर जीत मिली. इंडिया गठबंधन ने महाराष्ट्र की 30 सीटों पर जीत हासिल की. सबसे ज्यादा 13 सीटों पर कांग्रेस, 9 पर शिवसेना (ठाकरे) और 8 पर एनसीपी (शरद) को जीत मिली.

ज़रूर पढ़ें