पहले चीन के साथ बढ़ाया हाथ, अब हुआ भारत के ताकत का अहसास, द्विपक्षीय वार्ता के लिए दिल्ली पहुंचे मालदीव के राष्ट्रपति मुइज्जू

Mohamed Muizzu: इस यात्रा के दौरान मुइज्जू राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे. मुइज्जू पांच दिनों तक भारत में रहेंगे. केंद्रीय विदेश राज्य मंत्री किरीटी वर्धन सिंह ने मोइज्जू का एयरपोर्ट पर स्वागत किया.
Mohamed Muizzu India Visit

विदेश मंत्री एस जयशंकर और मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जु

Maldives President Mohamed Muizzu: मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू और मालदीव की प्रथम महिला साजिदा मोहम्मद भारत की अपनी पहली द्विपक्षीय यात्रा के लिए रविवार को नई दिल्ली पहुंचे. इस यात्रा के दौरान मुइज्जू राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे. मुइज्जू पांच दिनों तक भारत में रहेंगे. केंद्रीय विदेश राज्य मंत्री किरीटी वर्धन सिंह ने मोइज्जू का एयरपोर्ट पर स्वागत किया.

हाल ही में न्यूयॉर्क में 79वें संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) के मौके पर मुइज्जू ने न्यूज एजेंसी ANI को दिए एक इंटरव्यू में कहा था कि वो जल्द से जल्द भारत आने की योजना बना रहे हैं. इस दौरान उन्होंने दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों की प्रशंसा की थी. मुइज्जू ने कहा था कि मैं जल्द से जल्द भारत की यात्रा की योजना बना रहा हूं…हमारे बीच बहुत मजबूत द्विपक्षीय संबंध हैं.

ये भी पढ़ें- किम जोंग उन या जार्ज सोरोस, किसके साथ डिनर करना चाहेंगे? एस जयशंकर का जवाब- नवरात्रि है, उपवास करूंगा

सत्ता में आने के बाद भारत विरोधी कदम उठा चुके हैं मुइज्जु

इस साल जून में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में भाग लेने के बाद मुइज्जू का यह दूसरा भारत दौरा होगा. उल्लेखनीय है कि पहले की परंपरा के अनुसार, लगभग हर मालदीव राष्ट्रपति अपनी पहली विदेश यात्रा भारत में करता था , लेकिन मुइज्जू ने पदभार संभालने के बाद पहले तुर्की और फिर चीन का दौरा करके इसको बदल दिया. सत्ता में आने के बाद से चीनी प्रेमी मुइज्जू सरकार ने कई ऐसे कदम उठाए हैं, जो भारत-मालदीव संबंधों के दृष्टिकोण ठीक नहीं रहे.

उन्होंने अपना पूरा राष्ट्रपति अभियान ‘ इंडिया आउट’ की तर्ज पर चलाया. देश से भारतीय सैनिकों को हटाना मुइज्जू की पार्टी का मुख्य चुनाव अभियान था. हालांकि, हाल ही में भारत के साथ संबंधों में खटास आने के बाद मुइज्जू ने सुलह का रुख अपनाया है, जिससे कूटनीतिक विवाद पैदा हो गया है. उन्होंने वित्तीय सहायता के लिए भारत को धन्यवाद दिया और नई दिल्ली को मालदीव का सबसे करीबी सहयोगी बताया.

मुइज्जू का पूरा शेड्यूल

मालदीव के राष्ट्रपति की मुइज्जू 6 से 10 अक्टूबर तक भारत की यात्रा पर रहेंगे. यह मुइज्जू की भारत की पहली राजकीय द्विपक्षीय यात्रा होगी. उन्होंने इससे पहले जून 2024 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके मंत्रिपरिषद के शपथ ग्रहण समारोह में भाग लेने के लिए भारत का दौरा किया था. इस बार अपनी भारत यात्रा के दौरान मुइज्जू पीएम मोदी और राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मुलाकात करेंगे. वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ भारत-मालदीव के आपसी हितों के सापेक्ष द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय मुद्दों पर चर्चा करेंगे. इसके बाद वह मुंबई और बेंगलुरु भी जाएंगे, जहां व्यावसायिक कार्यक्रमों में भाग लेंगे.

इससे पहले विदेश मंत्री एस जयशंकर की मालदीव की हालिया यात्रा के बाद राष्ट्रपति डॉ. मुइज्जू की भारत यात्रा इस बात का प्रमाण है कि भारत मालदीव के साथ अपने संबंधों को महत्व देता है और उम्मीद है कि इससे लोगों के बीच सहयोग व मजबूती को और गति मिलेगी.

ज़रूर पढ़ें