Prajwal Revanna Case: प्रज्वल रेवन्ना को MEA का कारण बताओ नोटिस, कर्नाटक के CM ने की थी पासपोर्ट रद्द करने की मांग

Prajwal Revanna Case: कर्नाटक सरकार द्वारा आरोपों की जांच के लिए एक विशेष जांच दल (एसआईटी) गठित करने के तुरंत बाद, जनता दल सेक्युलर के हसन सांसद प्रज्वल रेवन्ना 27 अप्रैल को जर्मनी भाग गए थे.
Prajwal Revanna Case

प्रज्वल रेवन्ना

Prajwal Revanna Case: विदेश मंत्रालय ने शुक्रवार, (24 मई) को जद (एस) सांसद प्रज्वल रेवन्ना को कारण बताओ नोटिस जारी किया है. प्रज्वल रेवन्ना के खिलाफ यौन उत्पीड़न का मामला दर्ज है और जांच जारी है. न्यूज एजेंसी पीटीआई ने अधिकारियों के हवाले से बताया कि विदेश मंत्रालय प्रज्वल का राजनयिक पासपोर्ट रद्द करने के कर्नाटक सरकार के अपील पर एक्शन लिया है.

बता दें कि कर्नाटक सरकार द्वारा आरोपों की जांच के लिए एक विशेष जांच दल (एसआईटी) गठित करने के तुरंत बाद, जनता दल सेक्युलर के हसन सांसद प्रज्वल रेवन्ना 27 अप्रैल को जर्मनी भाग गए थे. इस बीच, एएनआई से बात करते हुए, विदेश मंत्री एस जयशंकर ने खुलासा किया कि विदेश मंत्रालय को 21 मई को ही प्रज्वल रेवन्ना का पासपोर्ट जब्त करने का अनुरोध मिला था.

ये भी पढ़ें- Lok Sabha Election: दिल्ली में वोट डालने पर वोटर्स को 25 प्रतिशत की छुट, NDMC ने जारी की होटल और रेस्टोरेंट की लिस्ट

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने क्या कहा?

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने आगे कहा, “पासपोर्ट को जब्त करना पासपोर्ट अधिनियम नामक एक अधिनियम द्वारा शासित होता है. हमें ऐसा करने के लिए न्यायिक अदालत या पुलिस के अनुरोध की आवश्यकता होती है. विदेश मंत्रालय को पत्र लिखते हुए कर्नाटक सरकार ने 21 मई को यह मांग की थी की प्रज्वल रेवन्ना का डिप्लोमैटिक पासपोर्ट रद्द किया जाए.”

पीटीआई ने सूत्रों के हवाले से बताया कि यदि पासपोर्ट रद्द कर दिया जाता है, तो प्रज्वल का विदेश में रहना अवैध होगा और जिस देश में वह रह रहा है, वहां संबंधित अधिकारियों द्वारा उसे कानूनी कार्रवाई का सामना करना पड़ सकता है.

कर्नाटक सीएम ने प्रधानमंत्री को लिखा था पत्र

बता दें कि इसके बाद 23 मई को कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने प्रज्वल का राजनयिक पासपोर्ट रद्द करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखा था. गुरुवार को जेडीएस सुप्रीमो और पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवेगौड़ा ने अपने पोते रेवन्ना को भारत लौटने और अश्लील वीडियो मामले में कानून का सामना करने की कड़ी चेतावनी दी.

पूर्व एचडी देवेगौड़ा ने दी चेतावनी

एक्स पर पोस्ट किए गए एक पत्र में, पूर्व पीएम ने कहा है कि उन्हें नहीं पता कि उनका पोता कहां है, लेकिन उन्होंने उन्हें घर लौटने और कानून का सामना करने की चेतावनी दी है. “मैंने पहले ही कहा है कि दोषी पाए जाने पर उसे कानून के तहत कड़ी से कड़ी सजा दी जानी चाहिए. मैं लोगों को यह भी नहीं समझा सकता कि मैं प्रज्वल की गतिविधियों से अनजान था. मैं उन्हें यह नहीं समझा सकता कि मेरी उसे बचाने की कोई इच्छा नहीं है.

मैं उन्हें यह विश्वास नहीं दिला सकता कि मैं प्रज्वल की गतिविधियों से अनजान था। पूर्व पीएम ने लिखा, ”मुझे उनकी हरकतों के बारे में पता नहीं है और मुझे उनकी विदेश यात्रा के बारे में पता नहीं है. मैं अपनी अंतरात्मा की आवाज पर विश्वास करता हूं, मैं भगवान में विश्वास करता हूं और मैं जानता हूं कि भगवान सच जानते हैं।”

ज़रूर पढ़ें