Modi 3.0: तीसरी बार मोदी सरकार! 8 जून को हो सकता है शपथ ग्रहण, दिल्ली पहुंचे NDA के नेता

सात जून को संसदीय दल की बैठक होगी. जिसमें पीएम मोदी संसदीय दल के नेता चुने जाएंगे.

8 जून को हो सकता है शपथ ग्रहण

Modi 3.0: लोकसभा चुनाव 2024 में भी भाजपा की अगुवाई वाली राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) पर जनता ने भरोसा जताया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में एनडीए लगातार तीसरी बार सरकार बनाने जा रही है. प्राप्त जानकारी के मुताबिक, नरेंद्र मोदी आगामी 8 जून को तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ ले सकते हैं.

सूत्रों की मानें तो मोदी सरकार का शपथ ग्रहण समारोह 8 जून को होने की संभावना है. इससे पहले सात जून को संसदीय दल की बैठक होगी. जिसमें पीएम नरेंद्र मोदी संसदीय दल के नेता चुने जाएंगे. आपको बता दें कि प्रधानमंत्री पद की शपथ लेते ही नरेंद्र मोदी के नाम बड़ी उपलब्धि जुड़ जाएगी. वे भारत के दूसरे ऐसे नेता बन जाएंगे, जो लगातार तीन बार चुनाव जीते और प्रधानमंत्री बने. अबतक यह कीर्तिमान सिर्फ पंडित जवाहर लाल नेहरू के नाम हैं.

एनडीए की आज बैठक

राजधानी दिल्ली में आज शाम चार बजे एनडीए की बैठक बुलाई गई है. इसमें जनता दल यूनाइटेड के प्रमुख नीतीश कुमार, तेलुगु देशम पार्टी चीफ एन. चंद्रबाबू नायडू समेत अन्य नेता शामिल होंगे. बताया जा रहा है कि इसके बाद भाजपा संसदीय बोर्ड की बैठक होगी. बता दें कि लोकसभा चुनाव में एनडीए ने 293 सीटों पर जीत दर्ज की और बहुमत हासिल किया है. वहीं, विपक्षी इंडिया ब्लॉक ने 232 सीटें हासिल की हैं.

ये भी पढ़ेंः अवध वासियों को पसंद नहीं आई भाजपा! इंडिया गठबंधन ने छीनीं 10 सीटें

कौन कितनी सीटें जीता?

चुनाव आयोग के अनुसार, भाजपा को 240, कांग्रेस को 99, समाजवादी पार्टी को 37, तृणमूल कांग्रेस को 29, द्रविड़ मुनेत्र कड़गम को 22, तेलुगु देशम पार्टी को 16, जनता दल यूनाइटेड को 12, शिवेसना (उद्धव बालासाहेब ठाकरे) को 9,  राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (शरद पवार ग्रुप) को 8, शिवसेना (शिंदे गुट) को 7, लोक जनशक्ति पार्टी (राम विलास) को 5, युवजन श्रमिक रयाथु कांग्रेस पार्टी को 4, राष्ट्रीय जनता दल को 4, इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग को 3, आम आदमी पार्टी को 3 और झारखण्ड मुक्ति मोर्चा को 3 सीटें मिली हैं.

वहीं, जनसेना पार्टी को 2, सीपीआई(एमएल)(एल) को 2, जनता दल (सेक्युलर) को 2, विदुथलाई चिरूथईगल काची को 2, कम्युनिस्ट पार्टी आफ इंडिया को 2, राष्ट्रीय लोक दल को 2, जम्मू-कश्मीर नेशनल कॉन्फ्रेंस को 2, युनाईटेड पीपुल्स पार्टी- लिबरल को 1,  हिन्दुस्तानी अवाम मोर्चा (सेक्युलर) को 1, केरल कांग्रेस को 1, रिवोल्यूशनरी सोशलिस्ट पार्टी को 1, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी को 1, वॉइस ऑफ़ द पीपल पार्टी को 1, जोरम पीपुल्स मुवमेंट को 1, शिरोमणि अकाली दल को 1, राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी को 1, भारत आदिवासी पार्टी को 1, सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा को 1, मरुमलार्ची द्रविड़ मुन्‍नेत्र कड़गम को 1, आजाद समाज पार्टी (कांशी राम) को 1, अपना दल (सोनेलाल)  को 1, आजसु पार्टी को 1, एआईएमआईएम को 1 और अन्य को 7 सीटें मिली हैं.

ज़रूर पढ़ें