Odisha CM: ओडिशा के सीएम के रूप में मोहन चरण माझी ने ली शपथ, पीएम मोदी और गृह मंत्री भी रहे मौजूद

Mohan Charan Majhi: हालिया विधानसभा चुनाव में मोहन माझी ने बीजद की मीना माझी को हराकर क्योंझर सीट बरकरार रखी. पिछली ओडिशा विधानसभा में वह विपक्ष के मुख्य सचेतक थे. इस दौरान वे कई अहम मुद्दों पर बीजद सरकार के खिलाफ मुखर रहे थे.
odisha Cm oath ceremony

मोहन चरण माझी ( मुख्यमंत्री, ओडिशा )

Odisha CM Mohan Charan Majhi: चार बार के विधायक और ओडिशा के कद्दावर आदिवासी नेता मोहन चरण माझी ने मुख्यमंत्री पद की शपथ ले ली है. इसके साथ ही राज्य में पहली बार बीजेपी सरकार का गठन हो गया है. चौकीदार का बेटा ओडिशा के मुख्यमंत्री भाजपा के आदिवासी नेता मोहन चरण माझी ने लगभग तीन दशक पहले एक गांव के सरपंच के रूप में अपने राजनीतिक जीवन की शुरुआत की थी.

आदिवासी बहुल और खनिज समृद्ध क्योंझर जिले के रायकला गांव से ताल्लुक रखने वाले एक चौकीदार के बेटे 52 वर्षीय माझी चार बार वर्ष 2000, 2004, 2019 और 2024 में ओडिशा विधानसभा के लिए चुने गए हैं. स्नातक की पढ़ाई करने वाले माझी वर्ष 1997-2000 तक गांव के प्रधान रहे. वर्ष 2000 में क्योंझर से विधायक चुने जाने से पहले माझी भाजपा के आदिवासी मोर्चा के सचिव भी थे.

ये भी पढ़ें- PM Modi के Italy दौरे से पहले खालिस्तानियों की नापाक हरकत, महात्मा गांधी के स्मारक को किया क्षतिग्रस्त, लिखे विवादित नारे

बीजद प्रत्याशी को हराकर बने विधायक

हालिया विधानसभा चुनाव में मोहन माझी ने बीजद की मीना माझी को हराकर क्योंझर सीट बरकरार रखी. पिछली ओडिशा विधानसभा में वह विपक्ष के मुख्य सचेतक थे. इस दौरान वे कई अहम मुद्दों पर बीजद सरकार के खिलाफ मुखर रहे थे. भाजपा ने 147 सदस्यीय ओडिशा विधानसभा में 78 सीटें हासिल कर ऐतिहासिक जीत दर्ज की.

सीएम के साथ कैबिनेट मंत्रियों ने भी ली शपथ

ओडिशा के मनोनीत सीएम मोहन चरण माझी ने भुवनेश्वर के जनता मैदान में मुख्यमंत्री पद की शपथ ली. इसके बाद बीजेपी नेता कनक वर्धन सिंह देव ने भुवनेश्वर के जनता मैदान में उपमुख्यमंत्री पद की शपथ ली. इसी कड़ी में ओडिशा की मनोनीत उपमुख्यमंत्री प्रवति परीडा ने भुवनेश्वर के जनता मैदान में उपमुख्यमंत्री पद की शपथ ली. इसके अलावा ओडिशा के सीएम मोहन माझी की कैबिनेट में सुरेश पुजारी, रविनारायण नाइक, नित्यानंद गोंड, कृष्ण चंद्र पात्रा ने मंत्रियों के तौर पर शपथ ली.

इन नेताओं ने ली मंत्री राज्यमंत्री पद की शपथ

इस दौरान पृथ्वीराज हरिचंदन, विभूति भूषण जेना और मुकेश महालिंग ने राज्यमंत्री पद के लिए शपथ ली. जबकि, गणेश राम सिंह खुंटिया, सूर्यबंशी सूरज, गोकुला नंद मल्लिक और प्रदीप बालासामंता ने राज्यमंत्री पद (स्वतंत्र प्रभार) के लिए शपथ ली है.

ज़रूर पढ़ें