रॉकेट की स्पीड से बढ़ रही भारत की इकॉनमी, मूडीज ने बदला विकास दर का आंकड़ा

मूडीज ने कहा, "हाल के वर्षों में भारत की बाहरी स्थिति भी अपने चालू खाता घाटे में उल्लेखनीय कमी के बीच मजबूत हुई है." 2024 की पहली तिमाही में भारतीय अर्थव्यवस्था में 7.8 प्रतिशत की वृद्धि हुई. अप्रैल-जून तिमाही के आंकड़े 30 अगस्त को उपलब्ध होंगे."
Moody Forecast

प्रतीकात्मक तस्वीर

Moody Forecast: भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए बड़ी खबर आ गई है. दरअसल, रेटिंग एजेंसी मूडीज ने वित्त वर्ष 2024-25 के लिए भारत का GDP ग्रोथ रेट का अनुमान बढ़ा दिया है. इसका मतलब ये है कि भारत की इकॉनमी अब रॉकेट की रफ्तार से बढ़ रही है. मूडीज ने GDP ग्रोथ को 6.8 फीसदी से बढ़ाकर 7.2 फीसदी कर दिया है, जबकि 2025 के लिए भारत की विकास दर का अनुमान 6.4 परसेंट से बढ़ाकर 6.6 फीसदी किया गया है. मूडीज के मुताबिक 2024 में सामान्य से बेहतर मॉनसून और कृषि उत्पादों में सुधार के चलते ग्रामीण डिमांड में रिकवरी देखी जा रही है.

तेजी से बढ़ने वाला इकॉनमी बना हुआ है भारत

रेटिंग एजेंसी ने कहा, “भारत दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ने वाला इकॉनमी बना हुआ है. वास्तव में मानसून के मौसम में सामान्य से अधिक वर्षा के बीच कृषि उत्पादन की संभावनाओं में सुधार के कारण ग्रामीण मांग में सुधार के संकेत पहले से ही उभर रहे हैं.” वैश्विक रेटिंग एजेंसी ने 29 अगस्त को कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था के 2025 में 6.6 प्रतिशत की दर से बढ़ने की उम्मीद है, जबकि पहले 6.4 प्रतिशत की वृद्धि का अनुमान लगाया गया था. हाल ही में आरबीआई के एक पेपर में चालू वित्त वर्ष में निजी पूंजीगत व्यय में वृद्धि का अनुमान लगाया गया था.

यह भी पढ़ें: बेटी का करियर या फिर केंद्र सरकार का ‘डर’…क्यों जम्मू कश्मीर विधानसभा चुनाव नहीं लड़ना चाहती महबूबा मुफ्ती?

वर्तमान परिस्थितियों के आधार पर 6-7 फीसदी की वृद्धि का अनुमान

मूडीज ने कहा, “मध्यम और लंबी अवधि में भारत की विकास संभावनाएं इस बात पर निर्भर करती हैं कि देश अपने श्रम के पर्याप्त पूल का कितनी अच्छी तरह से उपयोग कर सकता है. अर्थव्यवस्था के लिए 6%-7% की वृद्धि केवल वर्तमान परिस्थितियों के आधार पर संभव होनी चाहिए.” भारत की बाहरी स्थिति में सुधार के अलावा, तेजी से डिजिटलीकरण और वित्तीय समावेशन के प्रयासों की भी अर्थव्यवस्था के लिए सकारात्मकता के रूप में सराहना की.

मूडीज ने कहा, “हाल के वर्षों में भारत की बाहरी स्थिति भी अपने चालू खाता घाटे में उल्लेखनीय कमी के बीच मजबूत हुई है.” 2024 की पहली तिमाही में भारतीय अर्थव्यवस्था में 7.8 प्रतिशत की वृद्धि हुई. अप्रैल-जून तिमाही के आंकड़े 30 अगस्त को उपलब्ध होंगे. अप्रैल-जून तिमाही में विकास दर पांच तिमाहियों के निचले स्तर 6.8 प्रतिशत पर पहुंचने की संभावना है.

मूडीज ने वैश्विक दृष्टिकोण में कोई बदलाव नहीं होने की भविष्यवाणी करते हुए कहा, “वैश्विक विकास स्थिर हो रहा है और अधिकांश बाजारों में मुद्रास्फीति केंद्रीय बैंक के लक्ष्यों के करीब है. हमें उम्मीद है कि वैश्विक विकास 2024 और 2025 में क्रमशः 2.7% और 2.5% पर आ जाएगा, जो 2023 में 3.0% था, हालांकि विकास के रुझान अलग-अलग देशों में अलग-अलग हैं. ”

 

ज़रूर पढ़ें