सुपर स्पेशलिटी आई हॉस्पिटल का पीएम ने किया उद्घाटन, 110 करोड़ के इस अस्पताल की क्या है खासियत

PM Inaugurates Eye Hospital: वाराणसी का यह अस्पताल देश में शंकरा का 14वां अस्पताल है. यह अस्पताल हर साल 30,000 गरीब मरीज़ों की निःशुल्क आई सर्जरियां करेगा। यह अस्पताल उत्तर भारत के सबसे बड़े आई हॉस्पिटल में से एक है.
PM Inaugurates Eye Hospital

वाराणसी में आधुनिक आरजे शंकरा सुपर स्पेशलिटी आई हॉस्पिटल की शुरुआत हुई है.

PM Inaugurates Eye Hospital: रविवार को पीएम मोदी ने अपने संसदीय क्षेत्र से उत्तर प्रदेश को 6611 करोड़ के प्रोजेक्ट्स का तोहफा दिया है. इसमें पीएम ने वाराणसी में आधुनिक आर झुनझुनवाला शंकरा सुपर स्पेशलिटी आई हॉस्पिटल का भी उद्घाटन किया है. जिसकी स्थापना शंकरा आई हॉस्पिटल द्वारा किया गया है. यह अस्पताल हाई टेक सुविधाओं से लैस है,जो क्षेत्र के लोगों को विश्वस्तरीय आई केयर ट्रीटमेंट उपलब्ध कराएगा.

30 हजार सर्जरियों की क्षमता

वाराणसी का यह अस्पताल देश में शंकरा का 14वां अस्पताल है. यह अस्पताल हर साल 30,000 गरीब मरीज़ों की निःशुल्क आई सर्जरियां करेगा। यह अस्पताल उत्तर भारत के सबसे बड़े आई हॉस्पिटल में से एक है. इस अस्पताल में विश्वस्तरीय आई केयर सुविधा उपलब्ध करवाई गई है. 110 करोड़ की लागत से तैयार इस अस्पताल में की क्षमता 30 हजार सर्जरियों की है. इसमें 9 ऑपरेशन थिएटर्स के साथ अन्य सभी ज़रूरी सुविधाएं उपलब्ध है.

 

इस अस्पताल की सबसे बड़ी खासियत यह है कि गरीब मरीजों को आई केयर और उपचार कम से कम खर्च पर उपलब्ध करवाया जाएगा. यह अस्पताल क्रॉस-सब्सिडाइजेशन मॉडल (75:25) पर काम करेगा. जिसमें भुगतान करने वाले मरीजों से आई धनराशि का उपयोग जरूरतमंद मरीजों के उपचार के लिए किया जाएगा.

यह अस्पताल हाइब्रिड मॉडल पर काम करेगा, जिसके तहत न सिर्फ वाराणसी बल्कि उत्तर प्रदेश के आस-पास के गांवों और जिलों से आए मरीजों को भी सब्सिडी के साथ सेवाएं प्रदान की जाएंगी। इसके लिए संसाधन उन मरीजों से जुटाए जाएंगे जो इलाज का खर्च उठा सकते हैं।

इस अस्पताल को लेकर डॉ. आरवी रमणी ने कहा कि भारत में नेत्रहीनों की आबादी दुनिया में सबसे अधिक है। इनमें से 80 फीसदी मामलों में अंधेपन को रोका जा सकता है. शंकरा आई हॉस्पिटल में हम सभी को गुणवत्तापूर्ण आई केयर उपलब्ध कराने के लिए समर्पित हैं. हमने 2030 तक देश भर में 5 लाख फ्री सर्जरियां करने का लक्ष्य रखा है.

यह भी पढ़ें: Maharashtra Election: बीजेपी ने जारी की उम्मीदवारों की पहली लिस्ट, नागपुर साउथ वेस्ट से चुनाव लड़ेंगे देवेंद्र फडणवीस

बता दें इस उद्घाटन कार्यक्रम में पीएम मोदी के साथ साथ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, जगदगुरू श्री शंकरा विजयेन्द्र सरस्वती स्वामीगल, 70वें जगदगुरू पीठाधिपति- कांची कामकोटि पीठम, कांचीपुरम, एसवी बालासुब्रमण्यम, चेयरमैन, एसईएफआई, पद्मश्री डॉ. आरवी रमणी, संस्थापक और मैनेजिंग ट्रस्टी, शंकरा आई फाउन्डेशन इंडिया, मुरली कृष्णामूर्ति, एक्ज़क्टिव चेयरमैन शंकरा आई फाउन्डेशन, यूएसए और रेखा झुनझुनवाला , सदस्य- बोर्ड ऑफ ट्रस्टी भी मौजूद रहे

ज़रूर पढ़ें