नेपाल में बाढ़-बारिश का कहर, अब तक 112 लोगों की मौत, काठमांडू में टूटा दशकों का रिकॉर्ड

Nepal Flood: शनिवार रात 10:30 बजे नेपाल के गृह मंत्रालय ने बयान जारी किया, जिसमें उन्होंने बारिश, बाढ़ और भूस्खलन के कारण 99 लोगों की मौत की जानकारी दी. गृह मंत्रालय के अनुसार 68 लोग लापता हैं जबकि 100 लोग घायल हैं.
Nepal

नेपाल में भारी तबाही

Nepal Flood: नेपाल में पिछले तीन दिनों से लगातार भारी बारिश हो रही है. भारी बारिश के कारण देश के कई इलाकों में बाढ़ की स्थिति पैदा हो गई है. वहीं कई इलाकों में भूस्खलन भी हुआ है. शनिवार रात तक भारी बारिश, बाढ़ और भूस्खलन के कारण 112 लोगों की मौत हो गई. वहीं 38 लोग अभी भी लापता हैं.

शनिवार रात 10:30 बजे नेपाल के गृह मंत्रालय ने बयान जारी किया, जिसमें उन्होंने बारिश, बाढ़ और भूस्खलन के कारण 99 लोगों की मौत की जानकारी दी. गृह मंत्रालय के अनुसार 68 लोग लापता हैं जबकि 100 लोग घायल हैं.

ये भी पढ़ें- ‘मन की बात’ कार्यक्रम के 10 साल पूरे होने पर भावुक हुए PM मोदी, बोले- त्योहारों पर खरीदें ‘मेड इन इंडिया’ प्रोडक्ट

1970 के बाद हुई रिकॉर्ड बारिश

काठमांडू में शनिवार को 1970 के बाद से सबसे अधिक बारिश दर्ज की गई. 1970 में ही नेपाल ने पहली बार देश में बारिश को मापने और रिकॉर्ड करने की प्रणाली शुरू की थी. गृह मंत्रालय द्वारा शनिवार रात 10:30 बजे तक उपलब्ध कराए गए विवरण के अनुसार काठमांडू में 12 लोगों की मौत हो गई, ललितपुर में 20 लोगों की और भक्तपुर में 5 लोगों की मौत हो गई. धाडिंग में त्रिभुवन राजमार्ग के किनारे झ्यापले खोला में भूस्खलन से 14 लोगों की जान चली गई, जिनके शव मलबे में दबी दो बसों से बरामद किए गए. बाद में उन्हें पोस्टमॉर्टम के लिए महाराजगंज के टीयू टीचिंग हॉस्पिटल ले जाया गया.

बेली पुल टूटने से खतरे में व्यापार

भोटेकोशी नदी नेपाल की तातोपानी सीमा को चीन से जोड़ने वाले बेली पुल को बहा ले गई है, जिससे प्रमुख व्यापार मार्ग प्रभावी रूप से टूट गया है. इसके ढहने से भोटेकोशी ग्रामीण नगर पालिका के वार्ड 2 और 3 के गांव अलग-थलग पड़ गए हैं, जिससे स्थानीय लोगों को आने जाने के लिए जंगल के रास्ते का उपयोग करने के लिए मजबूर होना पड़ा है.

बेली ब्रिज चीन के साथ कमर्शियल गतिविधियों के लिए एक आवश्यक बुनियादी ढांचा है, जिसे 2017 के भूस्खलन के बाद अरानिको राजमार्ग पर एक स्थायी कंक्रीट पुल को नष्ट करने के बाद स्थापित किया गया था। तातोपानी कस्टम अधिकारियों ने पुष्टि की कि पुल के नष्ट होने से कंटेनरों की आवाजाही रुक गई है, जिससे व्यापार बुरी तरह प्रभावित हुआ है.

ज़रूर पढ़ें