विपक्ष के एक वरिष्ठ नेता ने दिया था प्रधानमंत्री पद का ऑफर, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी का दावा

Nitin Gadkari: नितिन गडकरी ने पीएम पद ऑफर करने वाले विपक्षी नेता का नाम नहीं बताया और न ही घटना के बारे में डिटेल से जानकारी दी. उन्होंने कहा कि 2024 के आम चुनावों से पहले एक वरिष्ठ विपक्षी नेता ने मुझसे संपर्क किया था.
Nitin Gadkari

नितिन गडकरी, केंद्रीय मंत्री

Nitin Gadkari: केंद्रीय परिवहन मंत्री और राष्ट्रीय राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने शनिवार को एक बड़ा दावा किया है, जो कि अब चर्चा में है. दरअसल, उन्होंने कहा है कि 2024 के लोकसभा चुनावों से पहले विपक्ष के एक वरिष्ठ नेता ने उनके सामने प्रधानमंत्री पद का प्रस्ताव रखा था, लेकिन उन्होंने इस पद को ठुकरा दिया था. पत्रकारिता पुरस्कार समारोह के दौरान मीडियाकर्मियों को संबोधित करते हुए नितिन गडकरी ने इस बात की जानकारी दी है.

गडकरी ने बताया, मैंने विपक्ष के नेता से कहा कि मैं एक विचारधारा और विश्वास का पालन करने वाला व्यक्ति हूं. मैं एक ऐसी पार्टी में हूं जिसने मुझे वह सब कुछ दिया है जिसकी मैंने कभी कल्पना भी नहीं की थी. कोई भी प्रस्ताव मुझे लुभा नहीं सकता.

ये भी पढ़ें- केजरीवाल की रिहाई पर पटाखा जलाना AAP समर्थकों को पड़ा भारी, दिल्ली पुलिस ने दर्ज किया मामला

“विपक्ष के एक वरिष्ठ नेता ने किया था संपर्क”

हालांकि, इस दौरान नितिन गडकरी ने पीएम पद ऑफर करने वाले विपक्षी नेता का नाम नहीं बताया और न ही घटना के बारे में डिटेल से जानकारी दी. उन्होंने कहा कि 2024 के आम चुनावों से पहले एक वरिष्ठ विपक्षी नेता ने मुझसे संपर्क किया था. उस समय माना जा रहा था बीजेपी पूर्ण बहुमत हासिल नहीं कर पाएगी और सरकार बनाने के लिए उसे कुछ विपक्षी दलों के समर्थन की जरूरत हो सकती है. उन्होंने कहा, मैंने उनसे साफ तौर पर कहा कि मैं कुछ सिद्धांतों और विश्वासों के साथ बड़ा हुआ हूं और मैं उनसे समझौता नहीं करुंगा.

2024 में बीजेपी को नहीं मिला पूर्ण बहुमत

गौरतलब है कि लोकसभा चुनाव में बीजेपी को पूर्ण बहुमत नहीं मिला. बीजेपी की 240 सीटें ही आईं. जिसके बाद चंद्रबाबू नायडू की पार्टी टीडीपी और नीतीश कुमार की नेतृत्व वाली जदयू जैसे दलों की मदद से गठबंधन की सरकार बनानी पड़ी. 2014 और 2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी को अकेले दम पर बहुमत हासिल हुआ था. इस बार कांग्रेस के नेतृत्व में विपक्ष ने इंडिया गठबंधन बनाया, जिसने समझौते के तहत देशभर में एक साथ चुनाव लड़ा.

इसका असर यह हुआ कि एनडीए के लिए 400 पार का दावा करने वाली बीजेपी बहुत के आंकड़े को भी नहीं छू सकी. हालांकि, एनडीए में शामिल दलों के बदौतल फिर से तीसरी बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बने. नितिन गडकरी भी लगातार तीसरी बार बीजेपी सरकार में केंद्रीय मंत्री बने हैं.

ज़रूर पढ़ें