“नीतीश कुमार को INDIA ब्लॉक से मिला था PM पद का ऑफर, लेकिन…”, JDU नेता KC Tyagi का बड़ा बयान, कांग्रेस ने किया इनकार

नीतीश कुमार पाला बदलने के लिए जाने जाते हैं. इंडिया ब्लॉक के अगुवा रहे नीतीश ने ही पटना में पहली बैठक की अध्यक्षता की थी. हालांकि, बाद में उन्होंने इंडी ब्लॉक का साथ छोड़ एनडीए में शामिल हो गए.
kc tyagi

केसी त्यागी व सीएम नीतीश कुमार (दाएं)

KC Tyagi On India Alliance: 2024 के लोकसभा चुनाव में बिहार के सीएम नीतीश कुमार का कद थोड़ा और बढ़ा है. NDA के घटक दल जेडीयू और टीडीपी की डिमांड इंडी गठबंधन में भी है. हालांकि, नीतीश कुमार और नायडू ने 5 साल के लिए पीएम मोदी को पांच साल के लिए साथ रहने की गारंटी दे दी है. इस बीच जेडीयू नेता केसी त्यागी ने बड़ा दावा कर दिया है. उन्होंने कहा कि नीतीश कुमार को विपक्षी दल इंडिया ब्लॉक ने गठबंधन में शामिल करने के लिए प्रधानमंत्री पद की पेशकश की थी, लेकिन उन्होंने इस प्रस्ताव को ठुकरा दिया.

नीतीश ने ऑफर ठुकरा दिया: केसी त्यागी

केसी त्यागी ने कहा, “नीतीश कुमार को इंडिया ब्लॉक से प्रधानमंत्री बनने का प्रस्ताव मिला था. उन्हें यह प्रस्ताव उन लोगों से मिला था, जिन्होंने उन्हें इंडिया ब्लॉक का संयोजक बनाने से इनकार कर दिया था. उन्होंने इसे ठुकरा दिया है और हम पूरी तरह से एनडीए के साथ हैं.”

बता दें कि यह खुसाला ऐसे समय में हुआ, जब अटकलें लगाई जा रही है कि इंडिया ब्लॉक संख्या बल जुटाने और केंद्र में सरकार बनाने के लिए जेडीयू और तेलुगु देशम पार्टी (टीडीपी) के साथ तालमेल बिठा रहा है. इंडिया ब्लॉक ने एग्जिट पोल के पूर्वानुमानों को झुठलाते हुए 2024 के लोकसभा चुनावों में शानदार प्रदर्शन किया और 543 में से 234 सीटें जीतीं. दूसरी ओर, एनडीए ने 293 सीटें हासिल की, जबकि भाजपा 240 सीटें ही जीत पाई, जो बहुमत के आंकड़े से 32 कम है.

यह भी पढ़ें: “विपक्ष के नेता बनें राहुल गांधी…”, CWC की बैठक से पहले कांग्रेस सांसदों ने उठाई मांग

पीछे मुड़कर देखने का कोई सवाल नहीं है: केसी त्यागी

जब उनसे पूछा गया कि किस नेता या नेताओं ने नीतीश कुमार को प्रधानमंत्री पद की पेशकश की, तो त्यागी ने किसी का नाम लेने से इनकार कर दिया. उन्होंने कहा कि कुछ नेता इस प्रस्ताव के लिए सीधे नीतीश कुमार से संपर्क करना चाहते थे. लेकिन उनके और हमारे पार्टी नेताओं के साथ जो व्यवहार किया गया, उसके बाद हमने इंडिया ब्लॉक छोड़ दिया. हम एनडीए में शामिल हो गए हैं और अब पीछे मुड़कर देखने का कोई सवाल ही नहीं है.”

बताते चलें कि नीतीश कुमार पाला बदलने के लिए जाने जाते हैं. इंडिया ब्लॉक के अगुवा रहे नीतीश ने ही पटना में पहली बैठक की अध्यक्षता की थी. हालांकि, बाद में उन्होंने इंडी ब्लॉक का साथ छोड़ एनडीए में शामिल हो गए.

कांग्रेस ने किया इनकार

कांग्रेस संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल ने कहा कि हमें ऐसे किसी ऑफर की जानकारी नहीं है. उन्होंने ये भी कहा कि जिन राज्यों में कांग्रेस का प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा वहां की समीक्षा के लिए कमेटी बनाई जाएगी. वहीं, इस बैठक में राहुल गांधी को विपक्ष का नेता बनाए जाने का प्रस्ताव पास हुआ. इस प्रस्ताव को लेकर केसी वेणुगोपाल ने कहा कि कांग्रेस कार्य समिति के सदस्यों ने प्रस्ताव पारित किया है कि राहुल गांधी के लोकसभा सभा में पार्टी का नेता नियुक्त किया जाना चाहिए.

ज़रूर पढ़ें