“विपक्ष के नेता बनें राहुल गांधी…”, CWC की बैठक से पहले कांग्रेस सांसदों ने उठाई मांग

शनिवार को तेलंगाना के मुख्यमंत्री रेवंत रेड्डी ने कहा कि यह 140 करोड़ भारतीयों की मांग है. हम अभी तक सीडब्ल्यूसी बैठक के एजेंडे के बारे में नहीं जानते हैं.
Rahul Gandhi

राहुल गांधी ( फोटो- सोशल मीडिया)

CWC Meeting: कांग्रेस संसदीय दल की आज शाम होने वाली बैठक से पहले राहुल गांधी को विपक्ष के नेता बनाने की मांग जोर-शोर से उठाई जा रही है. पार्टी सांसदों का कहना है कि वह एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे और यह कदम पार्टी को मजबूत करेगा.

पार्टी सूत्रों ने संकेत दिया है कि वायनाड और रायबरेली से जीतने वाले राहुल को सीपीपी बैठक और दिल्ली में चल रही विस्तारित कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक के दौरान प्रमुख भूमिका निभाने के लिए काफी समर्थन मिलेगा. लोकसभा में कांग्रेस नेता विपक्ष के नेता के रूप में भी काम करेंगे, क्योंकि पार्टी ने आम चुनावों में आवश्यक संख्या में सीटें हासिल की हैं.

यह 140 करोड़ भारतीयों की मांग- रेवंत रेड्डी

शनिवार को तेलंगाना के मुख्यमंत्री रेवंत रेड्डी ने कहा कि यह 140 करोड़ भारतीयों की मांग है. हम अभी तक सीडब्ल्यूसी बैठक के एजेंडे के बारे में नहीं जानते हैं. हमारी मांग 140 करोड़ भारतीयों की मांग के समान ही है. राहुल गांधी को विपक्ष के नेता के रूप में पद संभालना होगा. राहुल गांधी महिलाओं और बेरोजगारों के लिए लड़ते रहे हैं.”

सूत्रों ने बताया कि केसी वेणुगोपाल, मणिकम टैगोर और गौरव गोगोई सहित पार्टी सांसदों ने लोकसभा और राज्यसभा के पार्टी सांसदों की बैठक में हाथ उठाकर यह मांग किए जाने की उम्मीद है. कई कांग्रेस सांसदों ने 18वीं लोकसभा में विपक्ष के नेता बनने के लिए राहुल गांधी का नाम सुझाया है, जिन्होंने वायनाड और रायबरेली दोनों सीटों से लोकसभा चुनाव जीता है. कांग्रेस संविधान के अनुसार, संसदीय दल के अध्यक्ष को संसद के दोनों सदनों में पार्टी के नेताओं के नाम बताने का अधिकार है और सोनिया गांधी के CPP के अध्यक्ष के रूप में फिर से चुने जाने की संभावना है.

यह भी पढ़ें: Modi 3.0: हसीना, प्रचंड, मुइज्जू… खास होगा नरेंद्र मोदी का शपथ ग्रहण समारोह, ये राष्ट्राध्यक्ष बनेंगे गवाह

सोनिया गांधी कर सकती हैं फैसला

पार्टी सूत्रों ने कहा कि यह सोनिया पर निर्भर करेगा कि वह लोकसभा में पार्टी के नेता के रूप में राहुल गांधी के नाम का फैसला करती हैं या किसी अन्य नेता का चयन करती हैं. कांग्रेस प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे संसद के ऊपरी सदन में विपक्ष के नेता के रूप में बने रहने की संभावना है. सूत्रों ने कहा कि इस मुद्दे पर कल कोई निर्णय होने की उम्मीद कम है और वह बाद में प्रेस विज्ञप्ति के माध्यम से इस पर निर्णय ले सकती हैं. यह राहुल को विपक्ष का नेता बनाने के लिए पार्टी के वरिष्ठ नेताओं के बढ़ते जन समर्थन के बीच हुआ है.

शशि थरूर ने भी की मांग

शुक्रवार को वरिष्ठ कांग्रेस नेता शशि थरूर ने राहुल को लोकसभा चुनावों का “मैन ऑफ द मैच” बताया और कहा कि यह उचित होगा कि वह निचले सदन में विपक्ष के नेता की जिम्मेदारी संभालें. थरूर ने कहा, “उन्होंने और कांग्रेस अध्यक्ष (मल्लिकार्जुन) खड़गे ने पूरे देश में व्यापक रूप से प्रचार किया, लेकिन खड़गे राज्यसभा में हैं, जहां वह विपक्ष का नेतृत्व करते हैं और यह उचित होगा कि राहुल गांधी भी लोकसभा में ऐसा ही करें. मैंने निश्चित रूप से इस संबंध में सार्वजनिक और निजी तौर पर अपने विचार व्यक्त किए हैं.”

शाम 5:30 बजे होगी बैठक

कांग्रेस संसदीय दल, जिसमें सभी नवनिर्वाचित लोकसभा सांसद और राज्यसभा सांसद शामिल हैं, की बैठक शाम 5:30 बजे संसद के सेंट्रल हॉल में होगी. शाम 7 बजे होटल अशोक में विस्तारित कांग्रेस कार्यसमिति और कांग्रेस पार्टी के सदस्यों के लिए रात्रिभोज की भी योजना बनाई गई है.

 

ज़रूर पढ़ें