UGC NET Examination: यूजीसी-नेट का एग्जाम रद्द, कल ही NTA ने कराई थी परीक्षा, CBI करेगी मामले की जांच

UGC NET Examination 2024: शिक्षा मंत्रालय की ओर से जानकारी दी गई है कि परीक्षा की सत्यनिष्ठा से समझौता किया गया है. साथ ही शिक्षा मंत्रालय की ओर से यूजीसी-नेट की परीक्षा के लिए नई तारीखों का ऐलान किया जाएगा.
UGC-NET Exam Cancellation

यूजीसी-नेट का एग्जाम रद्द

UGC NET Examination 2024: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी(NTA) की ओर से आयोजित यूजीसी-नेट की परीक्षा को लेकर बड़ी जानकारी सामने आ रही है. यूजीसी-नेट जून 2024 की परीक्षा रद्द कर दी गई है. शिक्षा मंत्रालय की ओर से इस परीक्षा को रद्द करने का निर्णय लिया गया है. शिक्षा मंत्रालय की ओर से जानकारी दी गई है कि परीक्षा की सत्यनिष्ठा से समझौता किया गया है. साथ ही शिक्षा मंत्रालय की ओर से यूजीसी-नेट की परीक्षा के लिए नई तारीखों का ऐलान किया जाएगा. जानकारी के मुताबकि, पेपर लीक की आशंका के बाद इस परीक्षा को रद्द किया गया है. वहीं इस मामले की जांच CBI करेगी.

परीक्षा की सत्यनिष्ठा से किया गया समझौता

दरअसल, नेशनल टेस्टिंग एजेंसी(National Testing Agency) की ओर से 18 जून को देश के कई शहरों में दो पालियों में OMR (पेन और पेपर) मोड में यूजीसी-नेट 2024 परीक्षा आयोजित कराई गई थी. इसके अगले दिन यानी 19 जून को विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) को गृह मंत्रालय के तहत भारतीय साइबर अपराध समन्वय केंद्र (I4C) की राष्ट्रीय साइबर अपराध खतरा विश्लेषण इकाई से परीक्षा के बारे में कुछ इनपुट मिले. इन इनपुट से यह पता चला कि परीक्षा की सत्यनिष्ठा से समझौता किया गया है. ऐसे में शिक्षा मंत्रालय में हड़कंप मच गया. इसके बाद यूजीसी-नेट की परीक्षा को रद्द करने का बड़ा निर्णय लिया गया.

यह भी पढ़ें: US Lawmakers: तिब्बती धर्मगुरु से मिले अमेरिकी सांसद, चीन को दी नसीहत, बोले- Dalai Lama के उत्तराधिकारी के चयन में नहीं होने देंगे दखलअंदाजी

CBI को सौंप दिया गया UGC-NET का मामला

शिक्षा मंत्रालय की ओर से कहा गया है कि यूजीसी-नेट की परीक्षा फिर से आयोजित कराई जाएगी. शिक्षा मंत्रालय जल्द ही इस बार में अलग से जानकारी जारी करेगा. साथ ही मामले की गहन जांच के लिए इस मामले को केंद्रीय जांच ब्यूरो यानी CBI को सौंप दिया गया. साथ ही शिक्षा मंत्रालय की ओर से NEET-UG परीक्षा को लेकर भी जानकारी दी गई है. शिक्षा मंत्रालय ने कहा है कि मामले में ग्रेस मार्क्स से संबंधित मुद्दे को पहले ही पूरी तरह से सुलझा लिया गया है. पटना में परीक्षा के संचालन में कथित कुछ अनियमितताओं के संबंध में आर्थिक अपराध इकाई, बिहार पुलिस से विस्तृत रिपोर्ट मांगी गई है. इस रिपोर्ट के मिलने पर सरकार आगे की कार्रवाई करेगी.

ज़रूर पढ़ें