Jammu-Kashmir के हालात पर Amit Shah ने ली बैठक, बोले- निर्णायक दौर में आतंक के खिलाफ लड़ाई

Jammu Kashmir News: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह(Amit Shah) ने एजेंसियों को जम्मू में एरिया डॉमिनेशन प्लान और जीरो टेरर प्लान के जरिए घाटी में हासिल की गई पिछली सफलताओं को दोहराने के निर्देश दिए हैं.
Jammu Kashmir, Home Minister Amit Shah

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह

Jammu Kashmir News: आतंकी हमलों के बीच जम्मू-कश्मीर में सेना और सुरक्षा एजेंसियां अब एक्शन में आ गई हैं. वहीं 29 जून से पवित्र अमरनाथ यात्रा भी शुरू हो जाएगी. साथ ही घाटी में विधानसभा के चुनाव होने वाले हैं. जानकारी के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी आने वाले दिनों में घाटी का दौरा कर सकते हैं. ऐसे में अमरनाथ यात्रा को सकुशल पूरा कराने से लेकर विधानसभा चुनाव और पीएम मोदी के संभावित दौरे की जिम्मेदारी सेना और सुरक्षा एजेंसियों पर है. अमरनाथ यात्रा को ध्यान में रखते हुए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह(Amit Shah) ने रविवार को समीक्षा बैठक की है.

संवेदनशील क्षेत्रों की पहचान करने का दिया निर्देश

केंद्रीय गृह मंत्री ने एजेंसियों को जम्मू में एरिया डॉमिनेशन प्लान और जीरो टेरर प्लान के जरिए घाटी में हासिल की गई पिछली सफलताओं को दोहराने के निर्देश दिए हैं. उन्होंने कहा कि मोदी सरकार इनोवेटिव तरीकों से आतंकियों पर कार्रवाई कर एक मिसाल बनाने के लिए तैयार है. साथ ही उन्होंने सभी एजेंसियों को मिशन मोड में काम करने और जल्द एक्शन लेने की बात कही. उन्होंने कहा कि जम्मू और कश्मीर में आतंक के खिलाफ लड़ाई निर्णायक दौर में है. हाल में हुई घटनाएं बताती हैं कि आतंक बड़ी संगठित आतंकी हिंसाओं से सिमट कर छद्म लड़ाई तक सीमित होने के लिए मजबूर हो गया है, लेकिन हम इसको भी जड़ से उखाड़ फेंकने के लिए संकल्पित हैं. अमित शाह ने सुरक्षा एजेंसियों के बीच बिना किसी रुकावट के काम करने पर चर्चा करते हुए कहा कि संवेदनशील क्षेत्रों की पहचान और उनकी सुरक्षा चिंताओं पर ध्यान देने की जरूरत है.

यह भी पढ़ें: EVM पर फिर शुरू हुआ विवाद, चुनाव आयोग ने दी सफाई, हैकिंग के आरोपों को किया खारिज

खुफिया नेटवर्क को मजबूत करने पर दिया जोर

साथ ही अमित शाह ने स्थानीय खुफिया नेटवर्क को मजबूत करने, सुरंगों का पता लगाने और ड्रोन का मुकाबला करने के लिए आधुनिक तकनीक अपनाने का निर्देश दिया. उन्होंने सुरक्षा एजेंसियों को भारत सरकार के समर्थन का आश्वासन दिया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जीरो टॉलरेंस की नीति को दोहराते हुए उन्होंने ने कहा कि घाटी में आतंक के सफाये के लिए सरकार कोई कसर नहीं छोड़ेगी. उन्होंने आगे कहा कि भारत सरकार के प्रयासों से घाटी में आतंकी घटनाओं में कमी के साथ-साथ बड़े पैमाने पर सकारात्मक परिणाम देखने को मिले हैं. उन्होंने कहा कि कश्मीर में रिकॉर्ड संख्या में पर्यटकों का आना वहां की कानून-व्यवस्था की स्थिति में सुधार को दिखाता है. बैठक में उन्होंने जम्मू-कश्मीर में रिकॉर्ड मतदान के साथ लोकसभा चुनाव सफलतापूर्वक संपन्न कराने के लिए जम्मू और कश्मीर प्रशासन और सुरक्षा एजेंसियों की सराहना भी की.

ज़रूर पढ़ें