Manipur: मणिपुर में फिर भड़की हिंसा, उग्रवादियों ने सुरक्षाबलों के पोस्ट पर किया हमला, एक कमांडो की मौत

Manipur: इससे पहले कुकी समुदाय से जुड़े लोगों ने मोरेह में सिर्फ सेंट्रल फोर्स रखने और पुलिस को हटाने की मांग की थी.
manipur violence

मणिपुर में फिर भड़की हिंसा (फोटो- प्रतीकात्मक तस्वीर)

Manipur: मणिपुर में हुए एक उग्रवादी हमले में एक पुलिस कमांडो की मौत हो गई. बुधवार को तेंगनौपाल जिले के मोरेह से सटे एंट्री पोस्ट पर उग्रवादियों ने RPG से हमला बोल दिया. इस हमले में ‘इंडियन रिज़र्व बटालियन’ (IRB) के जवान वांगखेम सोमरजीत (Wangkhem Somorjit) की मौत हो गई, जबकि एक और जवान बुरी तरह घायल हो गया. सोमरजीत को राज्य पुलिस की कमांडो यूनिट में अटैच किया गया था. माना जा रहा है कि यह हमला कुकी जनजाति से जुड़े उग्रवादियों ने किया है.

मोरेह (Moreh) भारत-म्यांमार सीमा पर स्थित एक अहम व्यावसायिक कस्बा है. दोनों देशों के लोगों की आर्थिक और रोज़मर्रा की गतिविधियां इस क़स्बे से पूरी होती हैं. इस बीच एक अंग्रेज़ी न्यूज़ वेबसाइट ने सूत्रों के हवाले से बताया है कि इंफाल में सुबह से फायरिंग की घटनाएं हो रही हैं.

ग़ौरतलब है कि अक्टूबर 2023 में मोरेह के SDPO रहे आनंद सिंह चौधरी की हत्या कर दी गई थी. 15 जनवरी को मणिपुर पुलिस ने इस मामले के दो संदिग्ध फिलिप खोंगसाई और हेमोखोलाल मटे को गिरफ्तार किया था. इनकी गिरफ्तारी का स्थानीय लोग विरोध कर रहे हैं. बहरहाल, कुकी समुदाय के दोनों आरोपियों को न्यायिक मजिस्ट्रेट के सामने पेश किया गया जिन्हें 9 दिन की पुलिस हिरासत में भेज दिया गया. इनके पास से एक पिस्तौल, एक चीनी हथगोला, दस जिंदा राउंड और दस डेटोनेटर जब्त किए गए थे.

पिछले साल 3 मई को भड़की थी हिंसा

जानकारी के मुताबिक़, इससे पहले कुकी समुदाय से जुड़े लोगों ने मोरेह में सिर्फ सेंट्रल फोर्स रखने और पुलिस को हटाने की मांग की थी. इनका आरोप है कि पुलिस जानबूझकर उनके समुदाय के लोगों को निशाना बना रही है. हालांकि, पुलिस ने इन आरोप को खारिज किया है. बता दें कि मणिपुर 3 मई 2023 को हिंसा भड़की थी और आंकड़ों के मुताबिक अभी तक 180 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है जबकि हजारों लोग अपने घरों से पलायन कर चुके हैं.

-विस्तार न्यूज़ 

ज़रूर पढ़ें