Lebanon Pager Explosion: लेबनान में एक के बाद एक पेजर धमाके, अब तक 11 की मौत, 4000 लोग घायल

Pager Explosion: यहां पेजर ब्लास्ट में 2750 लोग घायल हो गए हैं और आठ लोगों की मौत हो गई है. इन घायलों में हिजबुल्लाह के लड़ाके और स्वास्थ्यकर्मी भी शामिल हैं.
Lebanon Pager Explosion

लेबनन में पेजर ब्लास्ट

Pager Explosion: लेबनान में सीरियल ब्लास्ट हुआ है. यहां पेजर ब्लास्ट में 4000 लोगों के घायल होने की खबर है. वहीं 11 लोगों की मौत हो गई है. इन घायलों में हिजबुल्लाह के लड़ाके और स्वास्थ्यकर्मी भी शामिल हैं. इस घटना में लेबनान में उसके राजदूत भी घायल हो गए हैं. हिजबुल्लाह के एक अधिकारी ने इजरायल के साथ लगभग एक साल के संघर्ष में इसे सबसे बड़ी सुरक्षा चूक बताया है. घटना के बाद लोगों में डर का माहौल पैदा हो गया है.

यह धमाके हिजबुल्लाह और इजरायल के बीच चल रही हिंसा के बीच हुए हैं. दक्षिणी लेबनान और राजधानी बेरूत में और विस्फोटों की खबरों के साथ स्थिति अभी भी अस्थिर बनी हुई है. लेबनान के स्वास्थ्य मंत्री के हवाले से रॉयटर्स ने बताया कि देश भर में पेजर विस्फोट में 2750 लोग घायल हो गए हैं और 8 लोगों की मौत हो गई है. ईरान की मेहर समाचार एजेंसी के अनुसार, लेबनान में ईरान के राजदूत मोजतबा अमानी एक विस्फोट में घायल हो गए. धमाके के संबंध में इजरायली सेना की तरफ से तत्काल कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है.

ये भी पढ़ें- मुख्यमंत्री पद से इस्तीफे के बाद अब क्या करेंगे अरविंद केजरीवाल? संगठन को मजबूत करना अहम चुनौती

हिजबुल्लाह ने अपने बयान में क्या कहा

पेजर विस्फोटों के तुरंत बाद हिजबुल्लाह ने एक बयान जारी कर कहा कि मंगलवार को लगभग 3.30 बजे हिजबुल्लाह सदस्यों और अलग-अलग संस्थाओं के अधिकारियों द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले कई पेजर में विस्फोट हो गया. बयान में आगे कहा गया कि इस घटना में एक लड़की और उसके दो भाई मारे गए, जबकि कई अन्य घायल हो गए. इसमें कहा गया कि हिजबुल्लाह के संबंधित अधिकारी इन एक साथ हुए विस्फोटों की वजहों का पता लगाने की कोशिश में लगे हुए हैं. बयान में लोगों से आग्रह किया गया कि वे कुछ दलों द्वारा फैलाई जा रही अफवाहों और गलत सूचनाओं से बचकर रहें.

लेबनान में इजराइल के हवाई हमले के जवाब में हिजबुल्लाह ने कई ठिकानों पर गिराए रॉकेट, मीडिल ईस्ट में छिड़ा जबरदस्त संघर्ष इमारतों के बाहर लोगों का जमावड़ा हो गया. सीसीटीवी फुटेज में किराने की दुकान और बाजार समेत अलग-अलग जगहों पर छोटे हैंडहेल्ड डिवाइस विस्फोट करते हुए दिखाई दिए. स्वास्थ्य मंत्रालय ने लेबनान के सभी डॉक्टरों को घायलों की मदद करने के लिए अस्पतालों में आने के लिए कहा है. घायल लोगों के चेहरे, आंखों और शरीर के बाकी हिस्सों पर चोटें लगी हैं.

स्मार्टफोन इस्तेमाल ना करने की अपील

बता दें कि कुछ महीने पहले ही हिजबुल्ला के नेता हसन नसरुल्ला ने अपने लड़ाकों से स्मार्टफोन इस्तेमाल न करने की अपील की थी, क्योंकि इस्राइल के पास स्मार्टफोन को हैक या उसमें से जानकारी निकालने की तकनीक है. इस वजह से ही हिजबुल्ला ने अपने संचार माध्यम को बेहतर बनाने के लिए स्मार्टफोन की जगह पेजर का सहारा लिया था.

ज़रूर पढ़ें