बाल काटने से लेकर कपड़े छोटे करने तक… Vinesh Phogat ने रातभर में घटाया 2KG वजन, लेकिन 100 ग्राम ने बिगाड़ा खेल

भारतीय दल के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर दिनशॉ पारदीवाला ने कहा, "रात भर हमने वजन घटाने की प्रक्रिया जारी रखी. तमाम कोशिशों के बावजूद, हमने पाया कि विनेश का वजन उसके 50 किलोग्राम वजन वर्ग से 100 ग्राम अधिक था."
डॉक्टर दिनशॉ पारदीवाला

डॉक्टर दिनशॉ पारदीवाला और विनेश फोगाद

Paris Olympics 2024: भारतीय एथलीट विनेश फोगाट (Vinesh Phogat) को इस सप्ताह ओलंपिक में किस्मत का जबरदस्त उलटफेर झेलना पड़ा. उन्हें फाइनल मुकाबले से ठीक पहले अयोग्य घोषित कर दिया गया है. मंगलवार को फोगाट का वजन करीब 52 किलो था. इसके बाद उन्होंने पूरी रात 50 किलोग्राम तक पहुंचने की कोशिश में बिताई.

डॉक्टर दिनशॉ पारदीवाला ने क्या कहा?

भारतीय दल के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर दिनशॉ पारदीवाला ने कहा, “रात भर हमने वजन घटाने की प्रक्रिया जारी रखी. तमाम कोशिशों के बावजूद, हमने पाया कि विनेश का वजन उसके 50 किलोग्राम वजन वर्ग से 100 ग्राम अधिक था. हमने उसके बाल काटने और उसके कपड़े छोटे करने सहित सभी संभव उपाय किए. इसके बावजूद, हम उस 50 किलोग्राम वजन वर्ग में नहीं पहुंच सके.”

उन्होंने कहा कि आमतौर पर खिलाड़ी अपने वजन से कम की कैटेगरी में खेलता है ताकि वजन का लाभ मिल सके क्योंकि ऐसी स्थिति में वे कम मजबूत विरोधियों से लड़ रहे होते हैं. उन्होंने कहा कि वजन घटाने के लिए एथलीट को बहुत पसीना बहाना पड़ता है. रिपोर्ट के अनुसार, पहलवान ने रात भर व्यायाम किया और अपने भोजन और पानी का सेवन सीमित कर दिया .12 घंटे से अधिक समय तक कुछ भी नहीं खाया. कोचों ने फोगाट को पूरी रात सोने नहीं दिया, जिससे उसका तनाव बढ़ गया, जबकि वह लगातार स्किपिंग, जॉगिंग और साइकिलिंग करती रही.

यह भी पढ़ें: “विनेश फोगाट की ट्रेनिंग पर खर्च हुए 70 लाख रुपये…”, खेल मंत्री मांडविया ने संसद में बताया, पीटी उषा ने भी दिया रिएक्शन

दिनभर में 1.5 किलो खाना खा रही थीं फोगाट: दिनशॉ

दिनशॉ पारदीवाला ने कहा, “विनेश दिन भर में 1.5 किलोग्राम भोजन का सेवन करती है, जिससे उसे मैचों के लिए पर्याप्त ऊर्जा मिलती है. कभी-कभी, प्रतियोगिता के बाद वजन फिर से बढ़ जाता है. विनेश ने तीन मुकाबले खेले और निर्जलीकरण से बचने के लिए, थोड़ा पानी पीना ज़रूरी था. हमने देखा कि प्रतियोगिता के बाद उसका वजन सामान्य से ज़्यादा बढ़ गया था.”

उन्होंने कहा कि कोच ने वजन घटाने की प्रक्रिया शुरू की जो हमेशा विनेश के साथ काम करती है. उन्हें इसकी सफलता पर पूरा भरोसा था. हालांकि, सुबह में हमने पाया कि हमारे सभी प्रयासों के बावजूद, उसका वजन अभी भी 50 किलोग्राम भार वर्ग से 100 ग्राम अधिक था. द स्पोर्टस्टार की एक रिपोर्ट के अनुसार, “वजन सीमा तक पहुंचने के लिए विनेश फोगट के खून भी निकाले गए. वजन घटाने के उपायों के कारण विनेश कमजोर भी हो गई थी.

 

 

ज़रूर पढ़ें