Parliament: राज्यसभा के सांसदों का कार्यकाल खत्म होने पर पीएम मोदी ने की मनमोहन सिंह की जमकर तारीफ, बोले- ‘उनका बहुत बड़ा योगदान’

Parliament: पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा है कि डॉ. मनमोहन सिंह ने इस सदन को बहुत बड़ा योगदान दे चुके हैं.
PM Narendra Modi

पीएम नरेंद्र मोदी (ANI)

Parliament: राज्यसभा के एक तिहाई सांसदों का कार्यकाल इस साल खत्म हो रहा है. इस दौरान गुरुवार को उन सांसदों की विदाई पर पीएम नरेंद्र मोदी ने संसद में शुभकामनाएं दी. पीएम मोदी ने पूर्व प्रधानमंत्री और वर्तमान में राज्यसभा सांसद मनमोहन सिंह को याद किया. उन्होंने कहा कि उन्हें हमेशा याद किया जाएगा.

राज्यसभा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, “मैं विशेष रूप से आज डॉ. मनमोहन सिंह जी का स्मरण करना चाहूंगा. 6 बार वो इस सदन को अपने मूल्यवान विचारों से नेता के रूप में और प्रतिपक्ष के नेता के रूप में भी बहुत बड़ा योगदान दे चुके हैं. इतने लंबे समय तक जिस तरह से उन्होंने इस सदन और देश का मार्गदर्शन किया है, उसके लिए डॉ. मनमोहन सिंह को हमेशा याद किया जाएगा.”

भव्य-दिव्य वातावरण बना है

पीएम मोदी ने कहा, “आज देश पिछले 10 साल में समृद्धि के नए-नए शिखर छू रहा है. एक भव्य-दिव्य वातावरण बना है और उसको नज़र ना लग जाए इसीलिए काला टीका करने का आज प्रयास हुआ है. मैं उसके लिए भी खरगे जी का बहुत धन्यवाद करता हूं ताकि हमारी इस प्रगति की यात्रा को कोई नज़र ना लग जाए. मैं उसका (ब्लैक पेपर) भी स्वागत करता हूं क्योंकि जब भी अच्छी बात होती है तो काला टीका, नज़र ना लग जाए इसीलिए बहुत जरूरी होता है.”

ये भी पढ़ें: RBI Repo Rate: लोन भरने वालों को राहत, ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं, लगातार 7वीं बार हुआ फैसला

उन्होंने कहा, ‘ये सदन हर 2 वर्ष के बाद एक नई प्राणशक्ति और ऊर्जा प्राप्त करता है. हर दो साल में होने वाली विदाई है वो विदाई एक प्रकार से विदाई नहीं होती है बल्कि वो ऐसी स्मृतियों को यहां छोड़कर जाते हैं जो स्मृतियां आने वाली नई बैच के लिए एक अनमोल विरासत होती है.’

गौरतलब है कि अभी राज्यसभा की 56 सीटों पर चुनाव हो रहा है. इसके लिए नामांकन भी शुरू हो गया है. जबकि इसी साल अप्रैल और उसके बाद 54 सीटें खाली होंगी. इन सीटों पर लोकसभा चुनाव के आसपास चुनाव होने की संभावना है.

ज़रूर पढ़ें