Paytm: RBI के पेटीएम पर फैसले का क्या है मतलब? यहां पढ़ें सभी बड़ी बातें

Paytm: आरबीआई के इस आदेश के अनुसार अब पेटीएम की सेवाएं एक मार्च से रोक दी जाएंगी.
Paytm cricis

Paytm cricis पर आरबीआई के गवर्नर शशिकांत दास ने दी जानकारी

Paytm: रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के एक्शन के बाद अब पेटीएम ने भी एक हफ्ते के लिए अपने प्लेटफॉर्म पर ऑपरेशंस को रोक दिया है. दूसरी ओर पेटीएम ने कुछ और बैंकों के साथ साझेदारी के लिए बातचीत की है. आरबीआई के फैसले के एक दिन बाद पेटीएम ने ये फैसला लिया है. इससे पहले आरबीआई ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक की सारी सेवाएं 29 फरवरी के बाद बंद करने का आदेश दिया था.

आरबीआई द्वारा पेटीएम पर दिए गए आदेश में कहा गया था कि नियमों का उल्लंघन हुआ है इसी वजह से ये फैसला किया गया है. आरबीआई के इस आदेश के अनुसार अब पेटीएम की सेवाएं एक मार्च से रोक दी जाएंगी. फास्टैग अकाउंट के बैलेंस का इस्तेमाल 29 फरवरी तक किया जाएगा. लेकिन इसके बाद सेवाएं बंद हो जाएंगी और इस दौरान फास्टैग में कोई नया पैसा नहीं जाएगा. जबकि पेटीएम के साथ एक्सटर्नल बैंक से जुड़े वॉलेट और यूपीआई काम करते रहेंगे.

काम करता रहेगा पेटीएम ऐप

आरबीआई के आदेश के अनुसार 29 फरवरी के बाद भी पेटीएम ऐप काम करता रहेगा. हालांकि दूसरी ओर जो दुकानदार अपने पेटीएम पेमेंट्स बैंक अकाउंट में पैसा रिसिव करते हुए वे 29 फरवरी के बाद इसका लाभ नहीं ले पाएंगे. दरअसल, आरबीआई के आदेश के अनुसार अकाउंट्स में क्रेडिट करने की अनुमति नहीं होगी. वहीं दूसरी कंपनियों के क्यूआर स्टिकर्स काम करते रहेंगे.

ये भी पढ़ें: Delhi Excise Policy: ED के सामने आज पेश नहीं होंगे सीएम अरविंद केजरीवाल, AAP ने नोटिस को बताया गैरकानूनी

इन सब आदेशों के बीच पेटीएम की सभी सर्विस सामान्य रूप से 29 फरवरी तक काम करती रहेगी. इस दौरान पेटीएम वॉलेट और यूपीआई का इस्तेमाल करने वालों के लिए नियमों में कुछ बदलाव होंगे. वहीं अगर आपके पेटीएम वॉलेट में पहले से पैसा है तो आप उस पैसे को दूसरे किसी जगह ट्रांसफर कर सकते हैं.

दूसरी ओर आरबीआई के फैसले के बाद पेटीएम के शेयरों में भारी गिरावट आई है. पेटीएम के शेयर में करीब 20 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है. अब पेटीएम के शेयर 609 रुपए तक गिरकर आ गए हैं. ये बीते 6 हफ्ते में सबसे कम है.

ज़रूर पढ़ें