PM Modi: ‘आर्टिकल 370 के खात्मे से लेकर ‘400 पार’ के टारगेट तक…’ पढ़ें जम्मू-कश्मीर में पीएम मोदी ने और क्या-क्या कहा

PM Modi in Jammu: पीएम मोदी ने जम्मू से देशभर में 13,500 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का उद्घाटन या शिलान्यास भी किया.
pm modi

पीएम नरेंद्र मोदी (फोटो- @BJP4India)

PM Modi in Jammu: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को जम्मू-कश्मीर में शिक्षा, रेलवे, विमानन और सड़क क्षेत्रों सहित 32,000 करोड़ रुपये से अधिक की कई विकास परियोजनाओं की शुरुआत की. इसके बाद पीएम मोदी ने जम्मू में एक जनसभा को संबोधित करते हुए कहा, “मेरा यहां से 40 साल से भी ज्यादा पुराना नाता रहा है. बहुत कार्यक्रम किए हैं, बहुत बार आया हूं. जम्मू-कश्मीर के लोगों का प्यार हम सभी के लिए बहुत बड़ा आशीर्वाद है.”

जनसभा को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने विपक्षी दलों पर जमकर निशाना साधा और कहा, “जम्मू-कश्मीर बहुत दशकों तक परिवारवाद की राजनीति का शिकार रहा है. परिवारवाद की राजनीति करने वालों ने सिर्फ अपना स्वार्थ देखा है. ऐसी परिवारवादी सरकारें युवाओं के लिए योजनाएं नहीं बनाती. सिर्फ अपने परिवार की सोचने वाले लोग कभी आपके परिवार की चिंता नहीं करेंगे.”

आर्टिकल 370 को बताया विकास की राह में दीवार

पीएम मोदी ने कहा, “370 की ताकत देखिए, 370 जाने के कारण आज मैंने हिम्मत के साथ देशवासियों को कहा है कि अगले चुनाव में भाजपा को 370 दीजिए और NDA को 400 पार कर दीजिए. अब प्रदेश का कोई भी इलाका पीछे नहीं रहेगा, सब मिलकर आगे बढ़ेंगे.” पीएम ने कहा, ‘मैंने सुना है, इसी हफ्ते 370 को लेकर कोई फिल्म आने वाली है. पूरे देश में आपकी जय जयकार होने वाली है. अच्छा है, लोगों को सही जानकारी मिलेगी.’

उन्होंने कहा, “हम विकसित जम्मू-कश्मीर बनाकर ही रहेंगे. 70 वर्षों से अधूरे आपके सपने आने वाले कुछ ही सालों में मोदी पूरे करेगा. एक वह दिन थे जब जम्मू-कश्मीर से सिर्फ निराशा की खबरें आती थी. बम, बंदूक, अपहरण, अलगाव ऐसी ही बातें जम्मू-कश्मीर का दुर्भाग्य बना दी गई थी, लेकिन आज जम्मू-कश्मीर विकसित होने के संकल्प के साथ आगे बढ़ रहा है. आज हम एक नया जम्मू-कश्मीर बनते हुए देख रहे हैं. प्रदेश के विकास में सबसे बड़ी दीवार अनुच्छेद-370 की थी, इस दीवार को भाजपा सरकार ने हटा दिया है. अब जम्मू कश्मीर संतुलित विकास की ओर बढ़ रहा है. ”

घाटी को मिली पहली इलेक्ट्रिक ट्रेन

पीएम मोदी ने जम्मू से देशभर में 13,500 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का उद्घाटन या शिलान्यास भी किया. इन परियोजनाओं में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT), भारतीय प्रबंधन संस्थान (IIT) और केंद्रीय विश्वविद्यालय शामिल हैं. वहीं पीएम मोदी ने जिन रेलवे परियोजनाओं का उद्घाटन किया जिनमें बनिहाल-खारी-सुम्बर-संगलदान (48 किमी) और नव विद्युतीकृत बारामूला-श्रीनगर-बनिहाल-संगलदान खंड (185.66 किमी) के बीच रेलवे लाइन शामिल है. इसके अलावा उन्होंने घाटी में पहली इलेक्ट्रिक ट्रेन और संगलदान और बारामूला स्टेशनों के बीच ट्रेन सेवा को हरी झंडी दिखाई.

ज़रूर पढ़ें