‘जिनके अपने होश ठिकाने नहीं…’, राहुल के ‘नशेड़ी’ वाले बयान पर PM Modi का बड़ा हमला

PM Modi in Varanasi: राहुल गांधी ही नहीं, कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह, अधीर रंजन चौधरी, मणिशंकर अय्यर और कमलनाथ जैसे नेताओं ने भी अपने बयानों से तगड़ी फज़ीहत कराई है.
rahul gandhi

पीएम मोदी व राहुल गांधी

PM Modi in Varanasi: पीएम नरेंद्र मोदी राजनीति के ऐसे बल्लेबाज हैं, जिनके सामने एक खराब गेंद आई तो समझिए वो गेंदबाज़ को सज़ा तय है और गेंद स्टेडियम से सीधे बाहर. काशी में अमूल के बनास डेरी के उद्घाटन के मौके प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विपक्षी पार्टियों को जमकर आड़े हाथों लिया. उन्होंने राहुल गांधी के उस बयान को ख़ास तौर पर निशाना बनाया, जिसमें कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष ने यूपी के युवाओं नशेड़ी कहा था. पीएम मोदी ने कहा कि जिनके अपने होश ठिकाने नहीं है, वो मेरे यूपी के बच्चों को नशेड़ी कह रहे हैं.

‘जिनके अपने होश ठिकाने नहीं…’

पीएम मोदी ने कहा, “दशकों के परिवारवाद, भ्रष्टाचार और तुष्टिकरण ने यूपी को विकास में पीछे रखा. पहले की सरकारों ने यूपी को बीमारू राज्य बनाया, यहां के नौजवानों से उनका भविष्य छीना आज जब यूपी बदल रहा तब ये परिवारवादी क्या कह रहे हैं. कांग्रेस के युवराज का कहना है कि काशी के नौजवान, यूपी के नौजवान नशेड़ी हैं. जिनके अपने होश ठिकाने नहीं हैं, वो यूपी के, मेरी काशी के बच्चों को नशेड़ी कह रहे हैं.”

उन्होंने कहा, “मोदी को गाली देते-देते तो इन्होंने 2 दशक बिता दिए और अब ईश्वर रूपी जनता-जनार्दन पर, यूपी के नौजवानों पर ही ये लोग अपनी निराशा निकाल रहे हैं. अरे घोर परिवारवादियों. काशी का, यूपी का नौजवान तो विकसित यूपी बनाने में जुटा है, अपना समृद्ध भविष्य लिखने के लिए परिश्रम की पराकाष्ठा कर रहा है.”

ये भी पढ़ें: PM Modi Varanasi Visit: पीएम मोदी ने वाराणसी को दी 13 हजार करोड़ की सौगात, भोजपुरी में बोले- ‘जबले बनारस न आईब, मन ना माने ला’

राहुल के किस बयान पर मचा बवाल

दरअसल, राहुल गांधी के बयान पर जमकर बवाल मचा था. राहुल गांधी ने भारत जोड़ो न्याय यात्रा के दौरान कहा था, ‘मैं वाराणसी गया और मैंने देखा की रात को बाजा बज रहा है. वहां पर शराब पिए सड़क पर लेटे हुए लोग बाजा बजा रहे हैं. उत्तर प्रदेश का भविष्य रात को शराब पीकर नाच रहा है. दूसरी तरफ राम मंदिर है जिसमें पीएम मोदी दिखेंगे, अंबानी दिखेंगे. आपको हिंदुस्तान के सभी अरबपति दिखेंगे लेकिन एक भी पिछड़ा या दलित व्यक्ति नहीं दिखेगा.”

‘मोदी सरनेम’ मामले में गई थी सांसदी

राजनीति की डगर पर ‘मन की बात’ और अनौपचारिक बयान भी बड़े सोच-समझकर दिए जाते हैं. यह पहली मर्तबा नहीं है, जब राहुल गांधी की ज़ुबान से कुछ निकला हो और वह कांग्रेस पार्टी के लिए आत्मघाती साबित हुआ है. ‘मोदी सरनेम’ वाले बयान के मामले में राहुल गांधी को कोर्ट के चक्कर भी लगाने पड़े और सजा के बाद उन्हें सांसदी तक गंवानी पड़ गई थी.

‘चौकीदार चोर’ वाले बयान पर घमासान

इसी तरह, 2019 लोकसभा चुनाव से पहले राफेल डील का मुद्दा गरमाया हुआ था और इस डील के बहाने कांग्रेस पीएम मोदी और बीजेपी पर हमलावर थी. तब राहुल गांधी ने ‘चौकीदार चोर है’ वाला बयान दिया था, जो बाद में कोर्ट तक पहुंच गया था. वहीं बीजेपी ने राहुल गांधी के इस नारे के खिलाफ एक मुहिम छेड़ दी थी और सोशल मीडिया पर ‘मैं भी चौकीदार हूं’ का अभियान शुरू कर दिया था. इसके तहत, पीएम मोदी से लेकर तमाम बीजेपी नेताओं ने अपने नाम के आगे ‘चौकीदार’ जोड़ लिया था.

राहुल गांधी ही नहीं, कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह, अधीर रंजन चौधरी, मणिशंकर अय्यर और कमलनाथ जैसे नेताओं ने भी अपने बयानों से तगड़ी फज़ीहत कराई है और बनती बाजी को बिगाड़ लिया है.

ज़रूर पढ़ें